डायबिटीज से लेकर पथरी तक का इलाज करें तेजपत्ता

Saturday, March 18, 2017 11:31 AM

सेहतः तेजपत्ता, इसका ज्यादातर इस्तेमाल रसोईघर में किया जाता है। तेजपत्ता खाने का स्वाद और खुशबू बढ़ाने के साथ ही एक बेहद फायदेमंद मसाला भी है जो शरीर में एक औषधि की तरह काम करता है। जी हां, इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, कॉपर, पोटैशियम, कैल्शियम, गैगनीज, सेलेनियम और आयरन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में काफी मददगार साबित होते हैं। आइए जानते हैं इसके ऐसे और भी फायदे...

 

1. डायबिटीज

डायबिटीज में तेजपत्ता एक दवाई की तरह काम करता है। अगर इसका नियमित रूप से सेवन किया जाए तो ऐसे में डायबिटीज को कंट्रोल में रखा जा सकता है।

2. पथरी

अगर आप पथरी की समस्या से परेशान हैं तो ऐसे में आप तेजपत्ते का सेवन कर सकते हैं। तेजपत्ते को उबाल लें। फिर उसी पानी को ठंडा करके उसका सेवन करें। ऐसा करने से आपको काफी फायदा मिलेगा।

3. पाचन दुरूस्त

पाचन से जुड़ी समस्याओं में भी तेजपत्ता काफी फायदेमंद है। चाय में तेजपत्ते का इस्तेमाल करके कब्ज, एसिडिटी और मरोड़ जैसी समस्याओं से आप राहत पा सकते हैं।

4. अच्छी नींद

रात को सोने से पहले तेजपत्ते का इस्तेमाल करना अच्छी नींद के लिए बहुत फायदेमंद है। तेजपत्ते के तेल की कुछ बूंदों को पानी में मिलाकर पीने से अच्छी नींद आती है।

5. दर्द में राहत दिलाएं

दर्द में राहत के लिए भी तेजपत्ता एक कारगर उपाय है। इसके अलावा अगर तेज सिर दर्द हो रहा हो तो भी इसके तेल से मसाज करना अच्छा रहता है।



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !