सर्दियों में बच्चे को रोजाना 1 केला खिलाने से मिलेंगे ये फायदे

punjabkesari.in Sunday, Dec 17, 2017 - 01:40 PM (IST)

सर्दियों के मौसम में सर्द हवाओं के चलने से सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार होना आम सी बात है। इस मौसम में सबसे ज्यादा बीमार बच्चे ही होते है क्योंकि उनकी रोग- प्रतिरोधक क्षमता कम होती है। बच्चों के बार-बार बीमार होने से पैरेंट्स परेशान होते है और सोचते है कि बच्चों को क्या खिलाए जिसको खाने से बच्चा स्वस्थ और चुस्त रहे। वैसे तो सर्दियों में बहुत से फल होते हैं, जो बच्चे की सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद है लेकिन केला इस मौसम में बच्चों के लिए काफी गुणकारी साबित होता है। सर्दी में बच्चे को केले का सेवन करवाने से छोटी-मोटी परेशानियों से निजात पाई जा सकती है। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे केला बच्चों की सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है।

 

1. इम्युनिटी सिस्टम मजबूत

PunjabKesari
सर्दियों के मौसम में बच्चों में गैस की समस्या होती हैं, बच्चों को इससे बचाने के लिए उन्हें रोजाना उनको 1 केला खाने को दें। इसको खाने से पेट संबंधित बीमारियां नहीं होती।

2. मुंह में छाले
मुंह में छाले होने से कोई भी चीज खाने में दिक्कत आती है। अगर बच्चे के मुंह में छाले हो तो उन्हे केले खाने को दें। इससे मुंह के छालों से राहत मिलेगी।

3. खून की कमी करें पूरी
केले में आयरन मौजूद होता है जो हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाकर खून की कमी को पूरा करता है। अगर बच्चे में खून की कमी है तो उसकी डाइट में रोज 1 केले को शामिल करें। इसी के साथ इससे दूबले-पतले बच्चे का वजन भी बढ़ता है। 

4. वायरल इंफैक्शन
सर्दी में बच्चों को खांसी, जुकाम, वायरल इंफैक्शन जैसी प्रॉबल्म रहती है। इस तरह के इंफैक्शन से बचने के लिए बच्चों की डाइट में केला शामिल करें। यदि बच्चे को पहले से ही सर्दी -खांसी हो तो केला न खिलाएं क्योंकि इससे जलन पैदा हो सकती है।

5. एनर्जी बढाएं
सर्दी हो या गर्मी, बच्चे हमेशा खैलते-दौड़ते रहते है, जिससे उनके शरीर की खूब एनर्जी वेस्ट होती है। केले में कार्बोहाइड्रेट और शुगर की मात्रा अधिक होती है जिसको खाने से एनर्जी मिलती है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static