चुटकीभर आमचूर से दूर करें कैंसर जैसी बड़ी-बड़ी बीमारियां

punjabkesari.in Wednesday, Nov 22, 2017 - 03:36 PM (IST)

आमचूर का इस्तेमाल खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है लेकिन खाने में स्वाद बढ़ाने के अलावा इससे कई हेल्थ प्रॉब्लम को दूर किया जा सकता है। आमचूर का रोजना सेवन पाचन तंत्र को बढ़ावा देने से लेकर कैंसर तक की समस्याओं को दूर करता है। आइए जानते है सेहत के गुणों से भरपूर आमचूर के फायदे।
 

1. पाचन तंत्र
चुटकीभर आमचूर पाउडर का नियमित रूप से सेवन एसिडिटी, कब्ज, गैस और पाचन तंत्र में सुधार करता है। इसके अलावा इससे पेट फूलने की समस्या भी दूर हो जाती है।

PunjabKesari

2. मोटापा
इसमें मौजूद एंटी-ऑक्‍सीडेंट गुण मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देकर तेजी से वजन कम करने में मदद करती हैं। इसके अलावा इसमें कार्बोहाइड्रेट कम होने के कारण भी वजन तेजी से कम होता है।

3. आंखों के लिए फायदेमंद
इसके रोजाना सेवन से आंखों की रोशनी तेज होने के साथ चश्में की समस्या भी दूर हो जाती है। इसे अपने आहार में शामिल करने से आप मोतियाबिंद से भी बचे रहते है।

PunjabKesari

4. कैंसर
आमचूर पाउडर में गुड़ मिलाकर रोजाना सुबह खाली खाने से कैंसर जैसी बीमारी दूर रहती है। इसमें मौजूद विटामिन A और C शरीर को कैंसर सेल्स से बचाते है।

5. दिल के रोग
रोजाना खाली पेट इसका सेवन आपको हार्ट अटैक और हार्ट फेलियर के खतरे से बचाता है। इसके अलावा इसका सेवन आपको दिल के अन्य रोगों से लड़ने में मदद भी करता है।

PunjabKesari

6. एनीमिया
आमचूर का सेवन करने से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है जिससे एनीमिया की समस्या दूर होती है। इसके अलावा आमचूर और हल्दी को मिलाकर मसूड़े का मालिश करने से पीले दांत, दर्द और छाले दूर हो जाते है।

फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static