क्या अापने देखा है झील में डूबा यह मंदिर ?

Friday, May 19, 2017 12:28 PM
क्या अापने देखा है झील में डूबा यह मंदिर ?

पंजाब केसरी (ट्रैवलिंग) : लोगों ने मंदिर तो काफी देखे होंगे लेकिन पानी के अंदर डूबे इस मंदिर के बारे में बहुत कम लोग ही जानते होंगे। यह मंदिर पंजाब के तलवाड़ा शहर से करीब 34 किलोमीटर की दूरी पर है। पौंग डैम की झील के बीच बना यह अद्भुत मंदिर साल के चार महीने (मार्च से जून) तक ही नजर आता है और बाकी समय यह मंदिर पानी में डूबा रहता है। इस मंदिर को देखने के लिए पर्यटक दूर-दूर से यहां आते हैं।
PunjabKesariयह मंदिर बहुत ही मजबूत पत्थरों से बना है इसलिए 35 साल पानी में डूबने के बाद भी यह इमारत एक दम सुरक्षित है। इस मंदिर के पास एक बहुत बड़ा पिल्लर है और जब पौंग डैम का पानी काफी ऊपर चढ़ जाता है तो सिर्फ यह पिल्लर ही नजर आता है। इस पिल्लर के अंदर लगभग 200 सीढ़ियां है।
PunjabKesariयहां पर कुल आठ मंदिर हैं, जो कि बाथू नाम के पत्थर से बने हैं। इसलिए इसका नाम बाथू की लड़ी पड़ा है। इस मंदिर के अंदर भगवान विष्णु और शेष नाग की मूर्ती रखी हुई है और मंदिर के पत्थरों पर काली माता और भगवान गणेश जी की प्रतिमा बनी है। इस मंदिर तक पहुंचने के लिए नाव का सहारा लेना पड़ता है और मंदिर के आस-पास टापू की तरह एक खाली जगह है जिसे रेनसर कहा जाता है। 
PunjabKesari



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!