Weekend Masti: स्पैशल तरीकों से बच्चों के साथ मनाएं छुट्टियां

punjabkesari.in Monday, Mar 19, 2018 - 05:22 PM (IST)

आजकल के ज्यादातर पेरेंट्स वर्किंग होने के कारण अपने बच्चों के साथ टाइम स्पेंड नहीं कर पाते। कई बार तो सिर्फ पिता के वर्किंग होने के बावजूद भी पेरेंट्स के पास बच्चे के लिए समय नहीं होता। इसका असर बच्चों की पढ़ाई पर तो पढ़ता ही है साथ ही इससे आपके और उनके बीच दूरियां भी आ जाती हैं। अगर आप भी बिजी शेड्यूल के कारण आपने बच्चों को समय नहीं दे पाते तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं। आप अपने बच्चे के साथ वीकेंड स्पेंड करके उन्हें कुछ क्वालिटी टाइम दें सकते हैं। इससे आपके और बच्चे के बीच की दूरियां भी खत्म हो जाएगी और आपका वीकेंड भी यादगार बन जाएगा।
 

1. पौधों की देखभाल
आप वीकेंड पर बच्चों के साथ मिलकर उन्हें गार्डनिंग भी सिखा सकते हैं। आप बच्चों के साथ खाद-पानी दें और गमलों की साफ-सफाई करें। इससे बच्चे भी खुश हो जाएंगे और आपका स्ट्रेस भी दूर हो जाएगा।

PunjabKesari

2. बच्चों के साथ बनें बच्चे
बच्चों को मिट्टी से खेलना काफी पसंद होता है। ऐसे में आप भी उनके साथ बच्चे बनकर खेल-कूद करें। इससे बच्चे और आपके बीच की नजदीकियां ओर भी बढ़ेगी।
 

3. मिलकर खाना बनाना
आप बच्चे के साथ मिलकर उनका मनपसंद खाना बना सकते हैं। आप बच्चों के साथ मिलकर पिज्जा, केक, बिस्कुट, आइसक्रीम आदि बनाएं। इसके बाद बच्चों और परिवार के सभी सदस्यों के साथ मिलकर खान-पीन, नाचना-गाना करें। इससे आपका और बच्चों का वीकेंड यादगार बन जाएगा।

PunjabKesari

4. घूमने जाएं
आप बच्चे को कहीं दूर वीकेंड पर लेकर जाने की बजाए अपने शहर के म्यूजियम, ऐतिहासिक इमारत, आर्ट गैलरी आदि दिखाने ले जाएं। आप उन जगहों पर घूमने के लिए जाएं यहां भी तक न गए हों। इससे आपको ज्यादा दूर भी नहीं जाना पड़ेगा और बच्चे भी खुश हो जाएंगे।
 

5. खेल-कूद में हिस्सा लेना
आप अपने बच्चों के साथ उनकी पसंदीदा गेम्स भी खेल सकते हैं। आप चाहे तो बच्चे के साथ स्वीमिंग, साइकिलिंग, स्केटिंग भी कर सकते हैं। अगर आप ऐसा नहीं करना चाहते तो उनके साथ मिलकर आर्ट एंड क्राफ्ट का काम करें। इसके अलावा आप बच्चों के साथ शॉपिंग या उनके पसंदीदा रेस्टोरेंट में खाना खाने भी जा सकते हैं।

PunjabKesari

6. क्विज खेलना
आप बच्चों के साथ मिलकर क्विज या लूडो जैसी गेम्स भी खेल सकते हैं। इसके अलावा आप उन्हें कोई अच्छी सी कहानी सुनाएं और उनसे सवाल पूछें। इससे बच्चों की नॉलेज भी बढ़ेगी और वो एंजॉय भी कर लेंगे।
 

7. पिकनिक पर जाना
बच्चों को पिकनिक पर जाने का बहुत शौक होता है। ऐसे में आप उनकी इस इच्छा को वीकेंड पर पूरा कर सकते हैं। अपने सामान पैक करें और किसी पार्क में जाकर बच्चों के साथ पिकनिक एंजॉय करें।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static