सावधान! सेनिटाइजर का इस्तेमाल बच्चे को पहुंचाता है नुकसान

punjabkesari.in Wednesday, Mar 08, 2017 - 04:42 PM (IST)

पेरेंटिंग: बच्चे खेलने-खुदने के बाद बिना हाथों के धोएं खाना खा लेते है, जिस वजह से उनके अंदर विषैले बैक्टीरिया चले जाते है और उनको नुकसान पहुंचाते है। इसलिए मां-बाप और टीचर्स बच्चों को हाथ धोने की सलाह देते है। कीटाणुओं से बचाने के लिए हैंड सेनिटाइजर का इस्तेमाल करते है। आपने भी सोचा है कि ये सेनिटाइजर आपके बच्चों के लिए कितन हानिकारक हो सकता है। अगर नहीं तो आइए जानते इसके बारे में। 


कई बच्चे हैं, जो बार-बार सेनिटाइजर इस्तेमाल करते हैं। इतना ही नहीं कुछ बच्चों को तो इसे खाने की भी आदत होती हैं। अगर आप भी हैंड सेनिटाइजर का इस्तेमाल कर रहे है तो जरा सावधान हो जाएं। एक शोध के अनुसार ज्यादा सेनिटाइजर का इस्तेमाल बच्चों की सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। इससे बच्चों के पेट में दर्द, उल्टी,  आंखों में जलन जैसी कई तरह की हेल्थ प्रॉबल्म हो सकती है। शोध का मानना है कि 5 साल से कम उम्र वाले बच्चों को इसका इस्तेमाल करने से रोकें, क्योंकि यह उनपर ज्यादा इफैक्ट डालता है। 


2011 से 2014 में शोध में हैंड सेनिटाइजर से प्रभावित करीब 70 हजार बच्चों का अध्ययन किया गया, जिससे सामने आया कि इससे बच्चों की आंखे खराब तक हो सकती है। इसलिए 5 साल से कम उम्र के बच्चों को सेनिटाइजर के बजाएं, साबुन और पानी के साथ हाथ धोने की सलाह दें। नहीं तो सेनिटाइजर में 60 प्रतिशत अल्कोहल मिलाएं, फिर इसे इस्तेमाल में लाए। इसका प्रभाव बच्चों पर कम पड़ेगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static