एलोविरा के साथ तेजी से लंबे करें बाल

Tuesday, February 13, 2018 11:43 AM
एलोविरा के साथ तेजी से लंबे करें बाल

एलोवेरा जेल बालों के लिए : बालों का झडऩा,रूखापन,असमय सफेदी,रूसी और न जाने कौन-कौन सी समस्याएं आजकल आम सुनने को मिलती हैं। इन सबके पीछे का कारण बालों की सही तरह से देखभाल न करना,मंहगे लेकिन कैमिक्ल युक्त प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल,बालों पर किए जाने वाले जरूरत से ज्यादा एक्सपेरिमेंट,खान-पान में गड़बड़ी,प्रदूषण के अलावा और भी बहुत से कारण हैं। जिससे लड़कियां तो क्या लड़के भी परेशान रहते हैं लेकिन बालों से जुड़ी हर समस्या के लिए वरदान है एलोविरा। यह एक औषधिय पौधा है, जिसे ग्वारपाठा,धृतकुमारी आदि और भी बहुत से नामों से जाना जाता है। इसका इस्तेमाल प्राचीन काल से ही औषधि के रूप में किया जाता रहा है। एलोविरा जैल में 20 मिनरल्स, 12 विटामिन्स, 18 अमीनो एसिड्स और 200 प्रकार के न्यूट्रियन्ट्स पाएं जाते हैं। लोग इसका इस्तेमाल सेहत से जुड़ी बहुत सी समस्याओं के लिए करते हैं। इसके साथ ही ब्यूटी से जुड़ा कोई भी हर्बल प्रॉडक्ट हो इसके बिना नहीं बनता। इसी कारण इसे चमत्कारी औषधि भी कहा जाता है।


बालों के लिए एलोविरा के फायदें
इस पौधे से बालों की हर छोटी से बड़ी समस्या दूर हो जाती है। बाल छड गए हैं तो एलोविरा जैल को नियमित रूप से बालो में लगाते रहने से नए बाल उगने लगते हैं। आइए जानें कौन-कौन से हैं इसके फायदे। 
 

बालों का झडऩा बंद
रोजाना कंघी करते समय थोड़े से बाल झडऩा आम बात है लेकिन बाल टूट कर ज्यादा गिर रहे हैं तो तुरंत एलोविरा का इस्तेमाल करना शुरू कर दें। अपने शैंपू में दोगुनी मात्रा में एलोविरा का ताजा जैल मिलाकर बाल धोएं। इससे बालों को विटामिन और मिनरल्स समेत पूरा पोषण मिलेगा और यह मजबूत होने शुरू हो जाएंगे। 
 

घने और चमकदार बाल
घने और चमकदार बालों की चाहत रखते हैं तो एलोविरा आपके लिए बैस्ट है। इसके लिए एलोविरा जैल,थोड़ा सा नारियल का तेल,दूध और शैंपू को अच्छे से मिला लें। हफ्ते में दो बार इस शैंपू से बाल धोएं। कुछ ही दिनों में बालों में चमक आनी शुरू हो जाएगी। 
 

चिपचिपाहट करें दूर
बाल धोने के बाद भी चिपचिपे नजर आते हैं तो एलोविरा जैल बिना रूखेपन के आपकी ये परेशानी दूर कर देगा। ताजे एलोविरा जैल को पत्ते से निकाल पर मिक्सी में पीस लें। अब इसे बालों की जड़ें में तेल की तरह आधे घंटे के लिए लगाएं। इसके बाद शैंंपू से बाल धोएं। 
 

रूसी से छुटकारा
रूसी बाल झडऩे का सबसे बड़ा कारण है। एंटी डैड्रफ शैंपू कुछ समय के लिए तो बालों से रूसी को राहत दिला देते हैं लेकिन इस्तेमाल करने के बाद दोबारा फिर से यह परेशानी होनी शुरू हो जाती है। ऐसे में एलोविरा रूसी को पूरी तरह खत्म कर सकता है। एलोविरा के जूस में थोड़ा-सा नींबू का रस और ऑलिव ऑयल मिलाकार बालों पर लगाए और 15-30 मिनट बाद धो लें। 
 

हेयर ग्रोथ के लिए
एक कप एलोविरा जैल में 2 चम्मच मेथी का पाउडर,1 चम्मच कैस्टर ऑयल डाल कर मिक्स कर लें। इसे बालों पर मास्क की तरह लगाएं और 1 घंटे बाद बाल धो लें और  हफ्ते में 2 बार इसका इस्तेमाल करें। 
 

प्याज और एलोविरा
एलोविरा जैल और प्याज को बराबर मात्रा में मिला कर बालों की जड़ों में लगाएं। एक घंटे तक बालों में लगा रहने के बाद शैंपू से धो लें। 
 

शहद और एलोविरा
बालों में किसी भी तरह की इंफैक्शन है तो एलोविरा जैल में शहद मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं। इसे आधा घंटा लगा रहने के बाद धो लें। इससे बहुत फायदा मिलेगा।


 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!