ग्रीन टी बेनिफिट्स, मोटापे के साथ इन 5 बीमारियों की होगी छुट्टी

punjabkesari.in Monday, Oct 21, 2019 - 12:56 PM (IST)

ग्रीन टी बेनिफिट्स इन हिंदी:  ग्रीन टी का नाम सुनते ही शरीर फ्रैश फील करने लगता है। ग्रीन टी (Green Tea) में विटामिन सी, अन्य एंटीआक्सीडेंट होते हैं जो कई तरह की हेल्थ समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। इसे पीने से मोटापा और कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है। यह शरीर में पूरा दिन एनर्जी बनाएं रखती है और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़़ाती है इसलिए बहुत लोग इसे अपनी डाइट में शामिल कर रहें। आप सोते समय भी ग्रीन टी पी सकते है, सोते समय ग्रीन टी पीने के फायदे भी अनेक है । अगर आप भी हेल्दी रहना चाहते हैं तो आज से ही ग्रीन टी का सेवन करना शुरू करें। आइए जानिए बेनिफिट्स ऑफ ग्रीन टी (Benefits of Drinking Green Tea)

 

ग्रीन टी के फायदे (Green Tea Benefits in Hindi)

 

ग्रीन टी के फायदे कैंसर से करें बचाव

ग्रीन टी कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का खतरा कम करती है। यह शरीर में कैंसर कोशिकाओं को खत्म करती है। रोजाना ग्रीन टी पीने से पाचन नली और मूत्राशय के कैंसर होने की आशंका खत्म होती है।

ग्रीन टी बेनिफिट्स हार्ट अटैक से बचाएं

ग्रीन टी में ऐसे तत्व होते हैं जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करते हैं। इसके कम होने पर ब्लड प्रैशर भी नार्मल रहता है और हार्ट अटैक जैसी समस्या से बचा जा सकता है।

PunjabKesari

मोटापा घटाए

अगर मोटापे को घटाना हो तो ग्रीन टी बेस्ट ऑप्शन (Green Tea for Weight Loss) है। इसमें पाई जाने वाली कैफीन वजन घटाने में मदद करती है। भोजन खाने के बाद एक कप ग्रीन टी पीने से पाचन शक्ति बढ़ जाती है। खाना बहुत आसानी से पच जाता है।

हरी चाय के लाभ मुंह की बदबू हटाए

ग्रीन टी मुंह की बदबू खत्म करने के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो मुंह में दुर्गंध फैलाने वाले तत्वों को खत्म करते हैं।

PunjabKesari

दिमाग की बीमारियां करें खत्म

ग्रीन टी दिमाग को तरोताजा करने में काफी मददगार है। इसे रोजाना पीने से मस्तिष्क उत्तकों को खत्म होने से रोका जा सकता है। इससे दिमाग की भूलने की बीमारियां जैसे अलजाइमर या पार्किशन की आशंका को कम होती है।

तनाव करें कम

टेंशन को खत्म करने और रिलैक्स होने के लिए लोग चाय का सेवन करते हैं। लेकिन ग्रीन टी तनाव घटाने में ज्यादा फायदेमंद है। इसमें पाया जाने वाला अमीनो एसिड चिंता को दूर भगाता है और दिमाग को रिलैक्स करता है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static