Beauty Golden Rules: इन 7 टिप्स से पाएं दमकती त्वचा

Monday, March 12, 2018 5:00 PM
Beauty Golden Rules: इन 7 टिप्स से पाएं दमकती त्वचा

लड़का हो या लड़की दमकती त्वचा तो हर कोई पानी चाहता है लेकिन आजकल हर कोई चेहरे के दाग-धब्बे और मुंहासों जैसी समस्याओं को लेकर परेशान रहता है। गर्मी के मौसम में तो त्वचा का खास ध्यान रखना पड़ता है क्योंकि पसीने की वजह से चेहरे पर कील-मुंहासे और कई तरह की प्रॉब्लम हो जाती हैं। ऐसे में चेहरे को सुदंर और साफ रखने के लिए सिर्फ ब्यूटी टिप्स का पता होना ही काफी नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसे गोल्डन रूल्स के बारे में बताएंगे, जोकि आपकी सुदंरता को ओर भी बढ़ा देंगे। तो आइए जानते है कुछ ऐसे गोल्डन रूल्स, जिसे फोलो कर आप भी दमकती त्वचा पा सकते हैं।
 

दमकती त्वचा के लिए गोल्डन रूल्स
1. चेहरे को साफ करना
त्वचा की गंदगी को साफ करने के लिए दिन में कम से कम 2 बार चेहरे को साफ करें। सुबह चेहरा धोने के अलावा रात को सोने से पहले भी चेहरा धोकर सोएं। इससे चेहरे पर जमा गंदगी, प्रदूषण और अतिरिक्त तेल, जोकि पूरे दिन चेहरे पर जम जाती है।

PunjabKesari

2. सही टोनर का इस्तेमाल
स्किन के pH स्तर को बनाएं रखने के लिए अच्छे टोनर का इस्तेमाल बहुत जरूरी है। इसलिए हमेशा ऐसे टोनर का इस्तेमाल करें जिसमें गुलाबजल या कैमोमाइल मौजूद हो।
 

3. मॉइश्चराइजर
स्किन को हाइड्रेड करने के लिए मॉइश्चराइजर लगाना न भूलें। इससे स्किन ड्राई नहीं होती और आप कई स्किन प्रॉब्लम से बचे रहते है। आप मार्केट से मिलने वाले केमिकल युक्त मॉइश्चराइजर की बजाए नारियल के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
 

4. सनस्क्रीन
सूरज की पैराबैंगनी किरणों से चेहरे पर काले धब्बे और सनबर्न होने शुरू हो जाते हैं। इससे बचने के लिए आप चेहरे पर सनस्क्रीन लगाना न भूलें। नैचुरल सनस्क्रीन के लिए आप नारियल तेल या ट्री-ट्री ऑयल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

PunjabKesari

5. स्क्रबिंग
चेहरे को साफ करने और डेड स्किन को निकालने के लिए हफ्ते में 2 बार स्क्रब जरूर करें। डेड स्किन के कारण त्वचा ब्लॉक हो जाती है। इसलिए हफ्ते में 1-2 बार स्क्रबिंग जरूर करें।
 

6. रात में स्किन की देखभाल
रात को सोने से पहले अपने मेकअप को अच्छी तरह साफ करें लें। रात को सोने से पहले चेहरे को धोने और मॉइश्चराइज करने से दाग-धब्बों और मुहांसों की समस्या नहीं होती।
 

7. होठों पर भी दें ध्यान
होंठो को नर्म और मुलायम रखने के लिए उसपर हमेशा लिप बॉम लगाकर रखें। इसके अलावा होठों पर समय-समय से स्क्रबिंग भी करते रहें।

PunjabKesari


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन