Baby के साथ निकलें हैं आउटिंग पर तो इन बातों का रखें ख्याल

punjabkesari.in Wednesday, Mar 22, 2017 - 05:17 PM (IST)

पेरेंटिंगः अक्सर मां-बाप अपने बच्चे की देखरेख को लेकर काफी परेशान रहते हैं। मौसम जैसा बदला नहीं वहीं मां-बाप की टैंशन शुरू। ऐसे में मां-बाप अपने बच्चे को कहीं बाहर लेकर भी नहीं जाते उन्हें ऐसा लगता है कि बाहर लेकर जाने से उनके बच्चे की तबयित खराब हो जाएगी। माना कि बदलता मौसम बच्चों के लिए थोड़ी परेशानी लेकर आता है लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि आप अपने बच्चे को घर पर बंद करके रखें। बच्चे को बाहर लेकर जाने से उनका थोड़ा हवा-पानी बदलता हैं। अगर अब आप अपने बच्चे को बाहर ले जाने सोच रहे हैं तो बच्चे को बाहर ले जाने से पहले आपको बस कुछ बातों पर ध्यान देना होगा। 

 

1.  मौसम के हिसाब से रखें कपड़े

अगर आप कुछ ज्यादा दिनों के लिए बाहर जा रहे हैं तो ऐसे में बच्चे के लिए सर्दी-गर्मी दोनों मौसम के कपड़े बैग में रख लें। क्योंकि मौसम का कुछ पता नहीं होता कि कब मौसम बदल जाए। 

2. बेबी क्रीम और लोशन रखें

कुछ बच्चे ऐसे होते हैं जिनकी स्किन बार-बार काफी रूखी हो जाती है। इसलिए बच्चे के लिए खासकर बेबी क्रीम और लोशन तो जरूर रखें।

3. फर्स्ट एड

एक छोटा सा फर्स्ट एड बॉक्स जरुर तैयार कर लें जिसमें एंटिसेप्टिक, बैंड-एड, ऑइंटमेंट, थर्मामीटर, मच्छर भगाने के लिए मशीन वगैरा शामिल हो। ताकि बाद में आपको किसी तरह की कोई परेशानी ना हो।

4. डायपर बैग

डायपर बैग को अपने पर्स में रखना कभी ना भूलें। इसकी आपके बच्चे को कभी भी जरूरत पड़ सकती हैं। इसके अलावा हमेशा जरूरत से एक दो से ज्यादा ही डायपर लेकर हर जगह जाएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static