चीनी का अधिक सेवन देता है इन बीमारियों को बुलावा

punjabkesari.in Saturday, Jun 24, 2017 - 10:04 AM (IST)

पंजाब केसरी (सेहत) : मीठा खाना सभी को पसंद होता है। अक्सर लोग खाने के बाद कुछ मीठा खाना चाहते हैं। ऐसे में वे थोड़ी-सी चीनी या गुड़ ही खा लेते है। इसके अलावा मीठी चाय, कॉफी और दूध का भी सेवन करते हैं जिससे शरीर में अधिक मात्रा में मीठा चला जाता है। मीठे में चाहे चीनी हो या गुड़ सभी में एक समान कैलोरी होती है जो शरीर में अधिक मात्रा में जाकर नुकसान पहुंचाती है। ज्यादा मीठा खाने से डायबिटीज की समस्या तो होती ही है, साथ में और भी कई तरह की शारीरिक परेशानियां पैदा होती हैं।

झुर्रियों की समस्या
जब अधिक मात्रा में चीनी का सेवन किया जाता है तो यह खून के साथ घुल कर शरीर में मौजूद कोलेजन और इलास्टिन के साथ मिल जाती है जो त्वचा को उम्र से पहले बुढ़ा दिखाने लगते हैं। इससे त्वचा में रूखापन और झुर्रियों की समस्या पैदा हो जाती है।

जोड़ों में दर्द
चीनी का अधिक सेवन करने से गठिया का रोग हो जाता है। जिससे जोड़ों में दर्द रहने लगता है और हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। 

दिल की बीमारी
अधिक मीठा खाने की वजह से शरीर में फैट जमा हो जाती है और इस वजह से कोलेस्ट्रोल बढ़ जाता है। कोलेस्ट्रोल बढ़ने के कारण दिल को नुकसान पहुंचता है और हार्ट अटैक जैसी समस्या भी हो सकती है।

तनाव और घबराहट
शरीर में चीनी की अधिकता होने के कारण डिप्रैशन की समस्या हो सकती है। इसके अलावा यह दिमाग के सैल्स और स्मरण शक्ति को नुकसान पहुंचा सकती है। कई बार अधिक चीनी का सेवन करने से घबराहट और सिर दर्द भी हो जाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static