एेसे करें घर पर ही foot spa

punjabkesari.in Saturday, Feb 18, 2017 - 03:14 PM (IST)

ब्यूटी :  अधिकतर सभी औरतें अपने चेहरे का तो बहुत ध्यान रखती हैं लेकिन पैरों को तो जैसे भूल ही जाती हैं। जिससे उनके व्यक्तित्व पर बहुत बुरा असर पड़ता है। पैरों की सुंदरता खूबसूरत नाखूनों से होती है, पैरों का रंग गोरा हो पर नाखून काले हों तो पैरों की खूबसूरती में कम हो जाती है। इसलिए चेहरे की देखभाल के साथ ही पैरों पर भी बराबर ध्यान दीजिए। इसके लिए फुट स्पा या पेडिक्योर सबसे बेहतर हैं।


1.पैरों को कुछ देर भिगोएं
आप अपने पैरों को 10 मिनट के लिए हल्के गर्म पानी में भिगोएं। इससे इनकी सारी धूल-मिट्टी निकल जाएगी और पैरों की सख्त त्वचा नर्म होगी। आप इसमें शैंपू भी मिला सकती हैं।


2.मृत त्वचा को हटाएं 
पैरों की ऐड़ियों और अंगूठे के आसपास जहां भी सख्त त्वचा है उसे स्क्रब से रगड़कर साफ करें | इसके लिए खासतौर पर फुट स्क्रब और एक्सफोलिएटिंग का इस्तेमाल करें। यह मृत त्वचा को तेजी से हटाता है।


3.क्लिप और शेप नेल्स
लड़कियों को लंबे नाखून बहुत पसंद होते हैं लेकिन लंबे नाखून अगर सही सुंदर आकार में न हों तो बुरे लगते हैं इसलिए उन्हें क्लीपर से काटकर और फाइल से एक सही और उचित लंबाई दें।


4.क्यूटिकल्स हटाएं 
क्यूटिकल नाखूनों को ढक कर उनकी चमक भी फीकी करते हैं और नाखूनों को बढ़ने से भी रोकते हैं। इसलिए आप क्यूटिकल को पीछे की तरफ करके उनके स्थान पर ले जाएं।


5.फुट माॅस्क
पैरों की डैड स्किन हटाने के लिए आप इसे किसी अच्छे स्क्रब से साफ करें और फिर पैरों को साफ पानी से धो लें। इसके बाद इन पर मास्क लगाएं। इसे आप घर पर भी बना सकती हैं। इसके लिए आप आधा कप शहद में 1 टेबल स्पून नींबू का रस मिलाकर पैरों पर 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर साफ पानी से इन्हें धो लें।


6.मॉइश्चराइज़र
इसके बाद पैरों की त्वचा और नाखूनों को मुलायम बनाने के लिए आप किसी अच्छी कपंनी का फुट क्रीम लगाएं। इससे कम से कम आप 5 मिनट तक मसाज करें।


7.नेल पॉलिश
अंत में नाखूनों पर पहले नेलपॉलिश का बेस कोट लगाएं। फिर अपनी पसंद का कोई भी शेड लगा लें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static