Women's Day Special: पगार नहीं, उसे चाहिए आपका प्यार

Thursday, March 8, 2018 10:26 AM
Women's Day Special: पगार नहीं, उसे चाहिए आपका प्यार

खुद को आत्मनिर्भर बनाने के लिए नौकरीपेशा महिलाओं की संख्या तेजी से बढ़ रही है, जिससे वह घर और बाहर, दोनों ही जिम्मेदारियां अच्छे से संभाल रही हैं।  जीवनसाथी व परिवार के अन्य पुरुष सदस्यों की तरह काम कर वह जिम्मेदारियों को अच्छे से बांट भी रही हैं लेकिन दूसरी तरफ हमारे समाज में ऐसी महिलाएं भी कम नहीं हैं जो पढ़ी-लिखी होने के बावजूद हाऊफवाइफ यानि की गृहिणी का औहदा संभाले हुए हैं। वह अपने इस ओहदे में पूरे घर-परिवार को 24 घंटों की सर्विस देती है। सुबह बच्चों को स्कूल के लिए तैयार करने से लेकर रात के खाने तक वह खुद को काम में बिजी रखती है, बावजूद इसके आज भी लोगों की सोच में गृहिणी फ्री है। गृहिणी के लिए यह बात कहना सहीं नहीं होगा क्योंकि भले ही वह घर में कोई आर्थिक योगदान ना देती हो लेकिन घर की जिम्मेदारी संभालना भी कोई आसान काम नहीं है।

-24 घंटे की निस्वार्थ नौकरी, बदले में चाहती है प्यार
इस चौबीसों घंटे की निस्वार्थ नौकरी के बदले उसे आपकी पगार नहीं बल्कि आपसे सम्मान चाहिए। सोचिए अगर एक दिन बीवी या मां आपको ऑफिस जाने के कपड़े धोकर या प्रैस करके ना दें और बच्चों को स्कूल भेजने के लिए खुद ही समय पर ना उठे तो क्या आप सहीं समय पर अपना काम कर पाएगें। नहीं या तो आपके सारे काम बेवक्त होंगे या होंगे ही नहीं। 

-खुद का करें सम्मान
बहुत सारी हाऊस वाइफ भी खुद को नौकरीपेशा महिलाओं के बराबर नहीं समझती। सारा दिन काम करने के बावजूद भी वह खुद को फ्री समझती हैं क्योंकि वह किसी तरह से आर्थिक कमाई नहीं कर रही होती, ऐसा सोचना गलत है। घर की जिम्मेदार उठाना भी कोई आसान काम नहीं। होममेकर का अर्थ है कि सारा घर आपके कंधों पर टिका है। अगर आप एक दिन काम ना करें तो पूरे घर का शैड्यूल हिल जाएगा और कोई भी सदस्य सही समय पर अपना काम नहीं कर पाएगा। इसलिए ऐसी सोच ना लाएं और अपना सम्मान करें, तभी अन्य लोग भी आपकी अहमियत जानेंगे।

-जीवनसाथी का चाहिए पूरा स्पोर्ट
PunjabKesari
शादीशुदा महिला सबसे ज्यादा करीब अपने पार्टनर यानि जीवनसाथी के होती है। वह अपने रिश्ते में जीवनसाथी से प्यार, सम्मान और विश्वास की उम्मीद रखती है। पत्नी अगर हाऊस वाइफ भी हैं तो अपनी नजरों में उसका सम्मान कम ना करें क्योंकि आपके घर परिवार को संभालने के बदले कोई पगार नहीं बल्कि आपका स्पोर्ट और प्यार ही चाहिए। 

- बच्चे व परिवार के अन्य सदस्य भी दें सम्मान
PunjabKesari
सिर्फ जीवनसाथी ही नहीं बल्कि बच्चों व परिवार के अन्य सदस्यों को भी अपने घर की गृहिणी को पूरा सम्मान देना चाहिए ताकि उनका मनोबल बढ़े। 

- वंदना डालिया


 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन