पुरानी और बेकार चीजों से घर को दें नया लुक

punjabkesari.in Saturday, Aug 19, 2017 - 01:15 PM (IST)

बेकार सामान का उपयोग : सभी घरों में बहुत-सी पुरानी और बेकार चीजें पड़ी होती हैं जिन्हें या तो फैंक दिया जाता है या घर के किसी कोने में रख देते हैं। ऐसे में इन बेकार चीजों को निकालने का समय आ गया है। अगल-अलग बेकार चीजों से हम घर के लिए कई क्रिएटिव चीजें बना सकते हैं जिससे घर को भी आकर्षक लुक मिलेगी। आइए जानिए किन चीजों को दोबारा इस्तेमाल में लाया जा सकता है।


1. पुराने हैंडबैग
महिलाओं के पास कई हैंडबैग होते हैं जिन्हें वे कुछ देर इस्तेमाल करने के बाद घर के किसी कोने में रख देती हैं। ऐसे में इनका इस्तेमाल घर करके घर को डेकोरेट किया जा सकता है। इन हैंडबैग्स में आर्टीफिशयल फूल लगा कर दीवार पर टांग सकते हैं।  
PunjabKesari2. कांच की बोतलें
टॉमेटो सॉस और बीयर की खाली कांच की बोतलों को फैंकने की बजाए उनसे भी घर को सजाया जा सकता है। इन्हें अच्छी तरह साफ करें और फेवीकोल की मदद से पूरी बोतल को पुरानी ऊन या धागे से सजा दें। अब इन बोतलों को फ्लॉवर पॉट की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।
PunjabKesari3. पुराने टायर
बाइक या गाड़ी के टायर जब खराब हो जाएं तो उन्हें फैंके नहीं बल्कि इनसे गार्डन को नया लुक दें। इसके लिए टायर पर गहरे रंग से पेंट करें और गार्डन में रखकर उसमें मिट्टी भरें। अब अपनी मनमर्जी से इसमें पौधें लगाएं। आप चाहें तो टायर को सोफे का आकार भी दे सकते हैं।
PunjabKesari4. बेकार डीवीडी
घरों में कई पुराने गानों और फिल्मों की डीवीडी पड़ी रहती हैं। इनका इस्तेमाल करके फोटो फ्रेम बनाया जा सकता है। इसके अलावा डीवीडी को कोस्टर के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
PunjabKesari5. सोडा कैन
सॉफ्ट ड्रिंक पीने के बाद उनके कैन को भी फैंकना नहीं चाहिए। इसको ऊपर से थोड़ा-सा काटकर इस पर कोई गिफ्ट पेपर चिपका दें और इसमें बच्चों के पैन-पैंसिल रख सकते हैं।
PunjabKesari


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static