लगातार हो रहा है कमर दर्द तो अपनाएं ये उपाय

Friday, March 17, 2017 11:16 AM

सेहत :  कमर दर्द की शिकायत आजकल अधिकतर सभी को ही सुनने को मिलती है। कई बार ये समस्या इतनी ज्यादा हो जाती है कि ये गंभीर रूप धारण कर सकती है। इस दर्द के पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे कई औरतों को तो डिलीवरी के बाद यह शिकायत अक्सर ज्यादा होती है। कुछ लोग जो आॅफिस में जाॅब करते है,उनका वहां पर लगातार बैठ कर काम करना भी एक बड़ा कारण होता है। आज हम कुछ ऐसे ही उपाय बता रहें हैं जिससे आपकी ये समस्या कुछ हद तक कम हो सकती है।


1. आॅफिस में लगातार काम के स्ट्रैस में हम इतने बिजी हो जाते है कि ब्रेक लेना भूल जाते हैं। हर एक घंटे में कुछ मिनट का ब्रेक जरूर लें।इससे कमर को थोड़ा आराम मिलेगा।


2. कमर में दर्द होने पर नारियल या सरसों के तेल में लहसुन की तीन-चार कलियों को काला होने तक गर्म करें। जब ये गुनगुना हो जाएं तो इससे कमर की मालिश करें। आपको आराम मिलेगा। इस तेल को लगाने के बाद हवा में न ही जाएं। 


3. जब भी आप कुर्सी पर बैठे तो झुककर न बैठें। गर्दन सीधी रखें और कमर को सीधा रखने के लिए कुर्सी के पीछे मोटा तौलिया लगाएं, इससे आराम मिलेगा। खास करके यदि आप आॅफिस में जाॅब करते हैं तो बैठने का तरीका बदलें।


4. नर्म गद्देदार सीटों पर बैठने से बचें। अगर अक्सर ही कमर दर्द की शिकायत रहती है तो मुलायम की जगह सख्त गद्दे पर सोएं।


5. थोड़ी-थोड़ी देर बाद ब्रेक लें और टहलने के लिए जाएं। इससे कमर दर्द तो ठीक होता ही है साथ ही वजन भी कंट्रोल रहता है। ज्यादा समय एक ही पोजीशन में बैठने से बचें।


6. अजवाइन को थोड़ी देर धीमी आंच पर सेंक लें और ठंडा होने पर इसे चबाते हुए निगल जाएं। इसे खाने से कमर दर्द में राहत मिलती है।
 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !