ऑयली त्वचा से पाना चाहते हैं छुटकारा,तो ट्राई करें ये नुस्खे

punjabkesari.in Monday, Feb 19, 2018 - 11:39 AM (IST)

तैलीय त्वचा की देखभाल : लड़कियां हो या लड़के हर कोई खूबसूरत और बेदाग चेहरा पाना चाहता है। इस तरह की स्किन पाने के लिए वह कई तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स और फेस पैक का सहारा लेते हैं। कई बार इनका असर उलटा होने से चेहरा बेदाग होने की बजाए, दाग- धब्बों से भर जाता है। इसका सबसे ज्यादा असर ऑयली स्किन पर होता है। इस तरह की स्किन वालों को अपनी त्वचा का खास ख्याल रखने की आवश्यकता होती है। आज हम आपको कुछ एेसे तरीकों के बारे में बताएंगे जिनको अपना कर ऑयली त्वचा वाले भी सुंदर और ग्लोइंग चेहरा पा सकते हैं।

ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय 

1. चेहरे से ऑयल को बाहर निकालने के लिए चावल के आटे में पुदीने का पानी और गुलाबजल मिक्स करके करके लगाएं। इसको 10 मिनट तक लगाने के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। 

 

2. ऑयली स्किन वाले लड़को को कभी भी क्रीमों और लोशन का उपयोग नहीं करना चाहिए। आप चाहें तो रात को सोने से पहले एलोवेरा जल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ ही चेहरा धोने के लिए हमेशा ऑयल फ्री फेसवॉश का यूज करें कभी भी ग्लिसरीन युक्त सोप का प्रयोग न करें। 

 

3. हफ्ते में एक बार स्क्रब जरूर करें। एेसा करने से धूल-मिट्टी, मेकअप, डेड सेल्स निकल जाते हैं और स्किन साफ हो जाती है।

 

4. चेहरे के  दाग- धब्बों को हटाने के लिए हफ्ते में एक बार बेसन का फेस पैक जरूर लगाएं। इससे डैड पड़ी त्वचा ठीक होने के साथ ही चेहरे का कालापन भी दूर होगा।

 

5. नीम की पत्तियों को उबालकर छान लें। इस पानी को टोनर की तरह चेहरे पर लगाएं। इसको लगाने से ऑयली चेहरे पर मुहासे नहीं निकलते।

 

6. घर से बाहर निकलते समय हमेशा चेहरा ढक कर निकलें। इसके साथ ही कॉम्पैक्ट पाउडर भी लगाएं इससे चेहरे पर धूल- मिट्टी नहीं लगती।

 

7. चेहरे को तरोताजा करने के लिए खीरे के रस का इस्तेमाल करें। खीरे के रस में नींबू का रस मिलाएं। इनको अच्छी तरह मिक्स करने के बाद 15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो ले।

 

8. ऑयली स्किन के लिए टमाटर रामबाण है। इसका इस्तेमाल करने के लिए टमाटर का रस निकाल लें। अब रस को रूई की सहायता से चेहरे पर लगाएं। रोजाना इसका यूज करने से एक्स्ट्रा ऑयल बाहर निकल जाता है।

 

9. फेस पैक लगाने के साथ ही अपनी डाइट में नीबू, संतरा और आंवला को जरूर शामिल करें। इससे चेहरे पर पिंपल्स नहीं निकलेंगे।

 

10. ऑयली  स्किन से राहत पाने के लिए चंदन पाउडर, मुल्तानी मिट्टी, चुटकी भर हल्दी के साथ नारियल पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को 10 से 15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। सूखने पर इसको ताजे पानी से धो लें।

 

11. रात को सोने से पहले अच्छी तरह से चेहरे को साफ करें। एेसा करने से चेहरे पर लगी धुल मिट्टी साफ हो जाएगी। इसके अलावा ऑयली स्किन वालों को ज्यादा चिंता नहीं करनी चाहिए। टैनश को मिटाने के लिए मेडिटेशन करें।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static