इन घरेलू नुस्खों से फोड़े-फुंसी को करें ठीक

punjabkesari.in Monday, Mar 20, 2017 - 04:57 PM (IST)

फुंसी के कारण: त्वचा पर फोड़े-फुंसी का होना, यह एक आम समस्या है। ये फोड़े-फुंसी दर्द तो देते ही हैं साथ-साथ देखने में भी बहुत बुरे लगते हैं। अगर आप भी फोड़े-फुंसी से परेशान हैं और इससे बचने के लिए आप कोई उपचार ढुंढ रहे हैं तो इस चीज़ में हम आपकी मदद कर सकते हैं। आज हम आपको एक ऐसा असरदार घरेलू उपचार बातएंगे जो आपकी इस समस्या को ज्ल्दी ठीक करने में काफी मदद कर सकता है। जी हां, बिल्कुल हम बात कर रहे हैं काली मिर्च और प्याज की। 

फोड़े-फुंसी को दूर करने के लिए काली मिर्च और प्याज बहुत फायदेमंद साबित होते हैं। इसमें एंटी-ऑक्‍सीडेंट और एंटीबैक्‍टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो फोड़े-फुंसी से होने वाली सूजन और दर्द को दूर करते हैं जिससे कि फुंसी वही बैठ जाती है। 

फोड़े फुंसी के उपचार
 

पहला उपचार

सबसे पहले काली मिर्च के कुछ दाने लें और उन्हें बारीक कर कूट लें। फिर इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर इसका पेस्‍ट बना लें। आपका पेस्ट तैयार हो गया है। इस पेस्‍ट को फोड़े फुंसी वाली त्‍वचा पर लगा लें।बस, कुछ ही देर बाद असर दिखना शुरू हो जाएगा।

यह भी पढ़ें:इन 6 घरेलू नुस्खों को अपनाकर पाएं फोड़े-फुंसियों से राहत
दूसरा उपचार

प्याज मे पाए जाने वाले एंटीसेप्टिक गुण फोड़े के लिए एक उत्तम घरेलू उपचार है जो फोड़े को गर्मी देकर उसे ठीक करने मे मदद करते हैं। इसके लिए प्याज के टुकड़े को फोड़े पर रखें और फिर एक कपड़े से उसे बाँध लें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों मे फोड़ा अपने आप ठीक हो जाएगा।

यह भी पढ़ें:नैचुरल तरीके से करें फोड़े-फुंसी का इलाज

तीसरा उपचार

हल्दी मे एंटीसेप्टिक तत्व मौजूद होते हैं जो त्वचा को कीटाणुओ से लड़ने में मदद करते हैं। अगर हल्दी का पेस्ट बनाकर फोड़े पर लगाया जाए तो ऐसे में काफी हद तक आप फोड़े-फुंसी से राहत पा सकते हैं।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static