सिर्फ 1 महीने में पाएं सफेद दाग से छुटकारा

Tuesday, June 13, 2017 2:34 PM
सिर्फ 1 महीने में पाएं सफेद दाग से छुटकारा

पंजाब केसरी (सेहत) : सफेद दाग एक ऐसी समस्या है जो किसी भी व्यक्ति को हो सकती है। यह शरीर के किसी भी हिस्से पर हो जाते हैं। इसका समय पर इलाज करना बहुत जरूरी है, नहीं तो यह समस्या बढ़ जाती है। कई लोग इस बीमारी से ग्रस्त रोगी के साथ उठना-बैठना भी पसंद नहीं करते लेकिन यह कोई छूत की बीमारी नहीं है और न ही छूने से फैलती है। सफेद दाग को दूर करने के लिए कई तरह की दवाएं उपलब्ध हैं लेकिन इनसे काफी धीरे फर्क पड़ता है। ऐसे में लाल मिट्टी का इस्तेमाल करके 1 महीने में ही इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

सामग्री
1 चम्मच अदरक का रस
PunjabKesari
2 चम्मच लाल मिट्टी
PunjabKesariविधि
लाल मिट्टी में अदरक का रस मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इसे प्रभावित जगह पर लगाएं। अब 2 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें और फिर सूखने के बाद पानी से धो लें। रोजाना ऐसा करने से सफेद दाग जल्दी ठीक होने लगेंगे। लाल मिट्टी में कॉपर की अधिक मात्रा होती है जो त्वचा में मेलेनिन के निर्माण को बढ़ाती है और अदरक से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे सफेद दाग वाली जगह में ब्लड सही तरीके से पहुंचता है। इन दोनों का मिश्रण लगाने से 15 दिन के अंदर सफेद दाग में फर्क देखने को मिलेगा।

सावधानियां 
इस उपाय को शुरू करने से पहले रोगी को अधिक मिर्च मसाला, तला हुआ, मांस-मछली और शराब के सेवन से परहेज रखना चाहिए। यहां तक की खाने में नमक का इस्तेमाल भी न के बराबर ही रखें। इस उपाय को करने से होमोपैथी दवाओं का असर भी दोगुनी तेजी से होने लगेगा।
 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !