कटहल खाकर पाएं अस्थमा और शूगर जैसी बीमारियों से राहत

Tuesday, February 27, 2018 3:13 PM
कटहल खाकर पाएं अस्थमा और शूगर जैसी बीमारियों से राहत

पका कटहल खाने के फायदे : कटहल को सब्जी और फल दो रूप में जाना जाता है। जब यह कच्चा होता है तो इसकी सब्जी बनाई जाती है और जब यह पूरी तरह से पक जाता है तो इसका सेवन फल की तरह किया जाता है। कच्चे कटहल की सब्जी बनाने के अलावा आचार, पकौड़े भी तैयार किए जाते हैं। इसमें विटामिन ए, सी, थाइमिन, पोटाशियम, कैल्‍शियम, आयरन, फॉलिक एसिड, मैग्नीशियम जैसे कई तरह के गुण पाए जाते हैं जो कि सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसमें कई रोगों से लड़ने की क्षमता होती है। इसके सेवन से आप अपने शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं। आप इसके फायदों को पढ़ कर इसे अपने भोजन में जरूर शामिल करेंगे।  कटहल के ये फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप


1. ब्लड शुगर करें कंट्रोल

PunjabKesari
कई लोगों को ब्लड शुगर की समस्या होती है। जिसे नार्मल करने के लिए मेडिसिन लेते हैं लेकिन मेडिसिन के साथ अपनी डाइट पर ध्यान देना भी बहुत जरूरी होता है इसलिए वह अपनी डाइट में कटहल का नियमित रूप से इस्तेमाल करके इसे कंट्रोल कर सकते हैं।



2. बालों को करें लंबा और घना
जो लोग बालों की समस्या से परेशान है। वह इस समस्या से छुटकारा पाने के कटहल बीजों को पीस कर इसे अपने बालों की जड़ो में लगाएं। इसे इस्तेमाल करके आप घने, काले और लंबे बाल पा सकते हैं।  कटहल खाने के ये 6 बड़े फायदे



3. कब्ज की समस्या से पाएं छुटकारा

PunjabKesari
कटहल में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कि भोजन को पचाने में मदद करता है और यह पाचन तंत्र को साफ रखता है। इसके सेवन से कब्ज की समस्या खत्म होने के साथ कोलन कैंसर का खतरा भी कम होता है।



4. ब्लड प्रेशर को करें नियंत्रित
यह हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में काफी मददगार है। इसे नियमित लेने से दिल के दौरे का खतरा भी कम होता है। इसमें पाया जाने वाला पोटाशियम दिल की मांसपेशियो को मजबूत और इस पर नियंत्रित रखता है।  कटहल करें कई बीमारियों को छूमंतर



5. वजन पर करें कंट्रोल

PunjabKesari
मोटापे से परेशान लोग वजन को घटाने के लिए कई तरह की एक्सरसाइज करते हैं। जिसे करने के लिए उन्हें समय निकालना पड़ता है लेकिन इससे से भी आसान तरीका है कटहल के बीजों का सेवन। इसमें कैलोरी की मात्रा कम होने के कारण यह मोटापे को नियंत्रित करने में काफी मददगार है।



6. आंखो के लिए फायदेमंद
कटहल में पाया जाने वाला विटामिन ए आंखो के लिए काफी फायदेमंद है। यह आंखो की बिमारियां जैसे मोतियाबिंद, रात का अंधापन को कम करने में भी मददगार है। इसमें मौजूद विटामिन ए आंखों की झिल्ली को मजबूत करता है जो कि आंखो को बैक्टीरिया और वायरल इंफेक्शन से बचाता है।



7. अस्थमा से बचाएं

PunjabKesari
कटहल की जड़ अस्‍थमा के रोगियो के लिए काफी फायदेमंद होती है। अस्थमा की समस्या होने पर रोगी इसकी जड़ को पानी में उबाल लें और फिर छान कर इसका सेवन करें।



8. थायराइड रोगियों के लिए फायदेमंद
थायराइड से परेशान लोगों के लिए कटहल बहुत उतम है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व थायराइड को कंट्रोल करने के लिए काफी महत्वपूर्ण है। 


 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन