खिड़कियों से लेकर कार्पेट तक को इस तरह से करें साफ

punjabkesari.in Wednesday, Aug 02, 2017 - 11:51 AM (IST)

औषधिएं गुणों से भरपूर रीठा का इस्तेमाल बाल धोने और कई तरह की बीमारियों को दूर करने के लिया किया जाता है लेकिन क्या आप जानते है कि इसका इस्तेमाल आप घर को चमकाने के लिए भी कर सकते है। घर की खिड़कियां, कार्पेट साफ कतरने के लिए आप कई तरह के प्रोड्क्स इस्तेमाल करते है। पर किसी प्रोड्क्स से आप घर को चमका नहीं पाते। इसके इस्तेमाल से खिड़कियों से लेकर कार्पेट तक साफ हो जाते है। इसके साथ ही ये बहुत ज्यादा मंहगा भी नहीं होता तो आपको इसके लिए ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं करने पड़ेगे।

1. इस्तेमाल का तरीका
रात के समय 10 से 12 रीठा को पानी में अच्छी तरह उबाब लें। अच्छी तरह उबालने के बाद सुबह उठ कर इसमें नींबू की बूंदे मिक्स करें। नींबू मिक्स करने के बाद इसे स्प्रे बोतल में डाल लें। ध्यान रहें की बोतल एयरटाइट होनी चाहिए।

PunjabKesari

2. खिड़कियां 
घर की खिड़कियों पर बनाएं गए रीठा के पानी को बोतल से स्प्रे करें। अच्छी तरह स्प्रे करने के बाद इसे सूखे कपड़े से साफ कर दीजिए। ऐसा करने से घर की खिड़कियां साफ हो जाएगी और अगर उन पर कोई जिद्दी दाग लग गया हो तो वो भी साफ हो जाएगा।इस पानी से लिकल जाएगा। 

PunjabKesari

3. गहनें
गहनों को साफ करने के लिए आप सायनिक क्रीम या लिक्व‍िड का इस्तेमाल करते है। पर उससे गहनें अच्छी तरह साफ नहीं होते। अब गहनों की अच्छी तरह सफाई करने के लिए आप रीठा का भी इस्तेमाल कर सकते है। इस पानी को गहनों के उपर छिड़कर मुलायम टूथब्रश से हल्का सा रगड़ दीजिए। इससे आपके गहनें एकदम चमक उठेंगे।

PunjabKesari

4. नेचुरल हैंडवॉश 
आप चाहें तो इसके पानी का इस्तेमाल हाथ धोने के लिए भी कर सकते है। इसमें बहुत से औषधिएं गुण होते है। इसका पानी एक नेचुरल हैंडवॉश होता है। इसमें नींबू का रस डालने से ये ज्यादा दिनों तक सुरक्षित रहता है। इसके अलावा आप इसका इस्तेमाल जानवरों को महलाने के लिए भी कर सकते है।

PunjabKesari

5. कार्पेट साफ करने के लिए
कार्पेट पर लगे दाग लाख कोशिशों को बावजूद भी नहीं निकलते। ऐसे में आप उस कार्पेट को फैंक देते है लेकिन अब आपको ऐसी करने की जरुरत नहीं। इसका पानी डाल कर पार्पेट को छोड़ा रगड़ने से दाग निकल जाएगा। इसके अृलावा आप चाहें तो इससे अपनी कार भी साफ कर सकते है। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static