ये 4 नैचुरल तरीके अपनाने से नहीं झड़ेंगे बाल

punjabkesari.in Monday, Jul 25, 2016 - 04:12 PM (IST)

झड़ते बालों की वजह : बाल झड़ने की समस्या से ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं। फिर चाहे वो पुरुष हों या स्त्री। आज कल बाल झड़ना आम बात है। अगर दिन में करीब 20-50 बाल झड़ते हैं तो कोई परेशानी वाली बात नहीं, क्योंकि इतने ही बाल प्रतिदिन जाते हैं लेकिन अगर आपके बाल इससे कहीं ज्यादा झड़ते हैं तो यह चिंता का विषय है। बाल झड़ने का कारण हमारा खराब खान-पान भी हो सकता है। अगर हम अपने आहार में विटामिन-B की मात्रा बढ़ा देंगे तो हम इस समस्या से मुक्ति पा सकते है। वहीं ट्रीटमेंट लेने से पहले इस बात का जरूर ध्यान रखें कि आपके बाल किस किस्म के हैं। बालों को काला, घना, सुंदर बनाने के लिए जानें कि बालों का झड़ना कैसे कम हो।

 

बालों का झड़ना रोकने के उपाय

 

कंघी करें कम

कुछ लोग दिन में कम से कम 6 बार कंघी करते हैं। बाल झड़ने की एक वजह यह भी हो सकती है। बालों को 2 या 3 बार ही कंघी करें। बरसात के मौसम में बालों में नमी होती है इसलिए कंघी का इस्तेमाल कम ही करें। 

 

धूप

बालों को झड़ने से बचाने के लिए आपको अपने बालों को धूप से बचाना चाहिए। जब भी आप बाहर धूप में जाएं तो अपने साथ छाता लेकर जाएं या फिर अपने बालों को कपड़े से पूरी तरह ढक लें। ज्यादा गर्म पानी से बाल ना धोएं, नहीं तो आपके बाल अधिक खराब हो जाएंगे और जल्दी टूटने लगेंगे।

 

संतुलित डाइट

बालों को टूटने से बचाने के लिए आपको डाइट में प्रोटीन, आयरन, जिंक, सल्फर, विटामिन सी, के अलावा विटामिन B से युक्त खाघ पदार्थ भरपूर मात्रा में लेने चाहिए। बालों को टाइट बांधना, हॉट रोलर्स व ब्लो ड्रायर व आयरन के ज्यादा इस्तेमाल करने से भी बाल डैमेज हो जाते हैं। इसीलिए कोशिश करें कि बालों को प्राकृतिक ही रहने दें और बालों पर बहुत ज्यादा एक्सेपेरिमेंट करने से बचें।

 

मेंहदी या आंवला लगाएं

बालों को सही पोषण न मिलने से भी बाल झड़ने लगते हैं, ऐसे में बालों को झड़ने से बचाने के लिए समय-समय पर बालों में मेंहदी या सूखे आंवले भिगोकर लगाएं।  आप मेहंदी में दही का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static