हवा को शुद्ध करने के लिए घर में लगाएं ये नैचुरल प्‍यूरीफायर पौधें

Tuesday, January 30, 2018 12:52 PM
हवा को शुद्ध करने के लिए घर में लगाएं ये नैचुरल प्‍यूरीफायर पौधें

बीमारियों से बचने और डेकोरेशन के लिए लोग घर के बाहर या अंदर एक छोटा-सा गार्डन बना लेते है। घर में बने छोटे-से गार्डन में बैठकर हर कोई ताजी हवा का आनंद लेता है। कुछ पौधे न सिर्फ हमें ताजी हवा देते है बल्कि को वो कई बीमारियों को दूर भी करते है। आज हम आपको ऐेसे ही कुछ पौधों के बारे में बताने जा रहें है, जो घर की खूबसूरती बढ़ाने के साथ-साथ आपकी हेल्थ का भी पूरा ध्यान रखते है। प्राकृतिक रूप से हवा को शुद्ध करने वाले यह पौधे आपके लिए नैचुरल प्‍यूरीफायर का काम तो करते ही है साथ ही इससे कई तरह की बीमारियां भी दूर हो जाती है। तो चलिए जानते है हवा को नैचुरल तरीके से साफ करने वाले इन डोकेरटिव पौधों के बारे में।
 

1. पुदीना
ज्यादातर चटनी और खाने में इस्तेमाल होने वाला पुदीना भी आपके लिए नैचुरल प्‍यूरीफायर का काम करता है। यह घर की खूबसूरती बढ़ाने के साथ-साथ कई बीमारियों को दूर कर देता है।

PunjabKesari

2. रबर प्लांट
सजावट के लिए इस्तेमाल होने वाला यह पौधे स्वास्थ्य को ठीक रखने में भी मददगार होता है। घर के अंदर इस पौधे को लगाने से यह वायु को प्रदूषित होने से बचाता है।

PunjabKesari

3. ऐरेका पाम प्लांट
इस पौधे को हमेशा कारपेट या फर्नीचर के पास रखें। यह पौधा टॉक्सीन गैसों के नैगेटिव इंपेक्ट को कम करने में मदद करता है।

PunjabKesari

4. बोस्टन फर्न
दूसरे पेड़-पौधों की तुलना में यह पौधा ज्यादा तेजी से फॉर्मल्डिहाइड को साफ करता है। इसे आप हैंगिग फ्लावट पोर्ट की तरह भी सजा सकते है।

PunjabKesari

शुद्ध हवा के लिए घर के बाहर जरूर लगाएं ये वृक्ष
हवा को शुद्ध करने और डेकोरेशन को बढ़ाने के लिए अाप होम गार्डन में नीम, जामुन, गूलर, बरगद, कदंब, भिलमा, टीक, पीपल और गूलर जैसे वृक्ष लगा सकते है। इसके अलावा घर के बाहर चन्दन का बृक्ष लगाना शुभ तो माना जाता है साथ ही यह सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है।

PunjabKesari


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!