ग्लोइंग स्किन और शाइनी हेयर पाने के लिए लगाएं गुड़ का पेस्ट

Wednesday, January 31, 2018 1:08 PM
ग्लोइंग स्किन और शाइनी हेयर पाने के लिए लगाएं गुड़ का पेस्ट

खूबसूरत, ग्लोइंग और साफ स्किन हर लड़की पाना चाहती हैं। इस तरह की त्वचा पाने के लिए वह कई सारे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स और ट्रीटमेंट करती हैं लेकिन इनका असर कुछ ही समय के लिए रहता है। कई बार अलग- अलग और कैमिक्ल युक्त क्रीमों का इस्तेमाल करने से त्वचा ठीक होने की जगह पर और भी खराब हो जाती है। एेसे में आप घरेलू चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। गुड़ हर घर में पाया जाता है। यह खाने में टेस्टी होने के साथ ही स्कीन और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। हम आपको इसके फेस पैक और हेयर मास्क के बारे में बताएंगे। इनका इस्तेमाल करके आप खूबसूरत स्किन और शाइनी बाल पा सकती हैं

 

1. ग्लोइंग स्किन

PunjabKesari
गुड़ में मौजूद ग्लाइकोलिक एसिड त्वचा में निखार लाने का काम करता है। हफ्ते में दो बार इसका पैक लगाने से चेहरा चमकने लगता है।  2 चम्मच गुड़ में 2 चम्मच शहद और आधा चम्मच नीबूं का रस मिलाकर अच्छे से मिलाएं।  इसको चेहरे गर्दन पर 5 से 10 मिनट तक लागाने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

 

2. डार्क स्पॉट्स और दाग धब्बों से राहत
चेहरे पर पड़े दाग- धब्बों को हटाने के लिए गुड़ रामबाण है। इसके लिए 1 चम्मच गुड़ पाउडर, 1 चम्मच टमाटर का रस, आधा चम्मच नीबूं का रस, 2 चुटकी हल्दी और ग्रीन टी मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को 10- 15 मिनट तक चेहरे और गर्दन पर लगाएं। हफ्ते  में 3 बार लगाने से आपको फर्क दिखाई देने लगेगा।

 

3. बालों को टूटने से रोकना

PunjabKesari
झड़ते बालों की समस्या से राहत पाने के लिए गुड़ का पेस्ट बना कर लगाएं। इसका पेस्ट बनाने के लिए 1 छोटा चम्मच गुड़ पाउडर, 2 छोटे चम्मच मुल्तानी मिट्टी और पानी डालकर मिलाएं। 10 मिनट तक इसको लगाने के बाद बालों को गुनगुने पानी और शैपू से धो ले।
 

4. फाइन लाइन्स और झुर्रियों के लिए
गुड़ का पेस्ट लगाने से आप लंबे समय तक जवां दिख सकते हैं। 1 छोटा चम्मच अंगूर का गुदा, 1 छोटा चम्मच ठंडी ब्लैक टी,1 छोटा चम्मच हल्दी, 1/4 छोटा चम्मच गुड़ और  गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को  चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!