Glowing Complexion के लिए खाएं ये आहार, हमेशा रहेंगी खूबसूरत

Friday, February 2, 2018 3:03 PM
Glowing Complexion के लिए खाएं ये आहार, हमेशा रहेंगी खूबसूरत

चमकदार और निखरी त्वचा खूबसूरती के साथ-साथ अच्छे स्वास्थ्य की भी निशानी है। लड़कियां अपनी त्वचा को खोई हुई रंगत को वापिस पाने के लिए पार्लर जाकर महंगे से महंगे ब्यूटी ट्रीटमेंट करवाती हैं लेकिन इनका असर खत्म होते ही निखार दोबारा खो जाता है। त्वचा को बाहरी केयर के साथ-साथ अंदरूनी पोषण की भी खास जरूरत होती है। ग्लोइंग स्किन का होना इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप कौन-कौन से पोषक तत्वों से भरपूर आहार खा रहे हैं। दरअसल, आपकी डाइट का असर सेहत और त्वचा दोनों पर पड़ता है। कई बार लोग अपनी बेजान त्वचा की वजह ब्यूटी प्रॉडक्ट को मान लेते हैं लेकिन इसका एक कारण आपकी अनहैल्दी डाइट भी हो सकती है। स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए बेहतरीन ब्यूटी रूटीन को अपनाएं और साथ में अपनी डाइट में कुछ एेसे फूड्स शामिल करें जिससे त्वचा में कुदरती निखार आए। 


1. प्रोटीन युक्त आहार

स्किन संबंधित समस्याओं से राहत पाने के लिए प्रोटीन युक्त आहार लें। कई शोध में पाया गया है कि प्रोटीन डाइट लेने से मुंहासों की समस्या नहीं होती। कई लोग प्रोटीन शेक या फिर ड्रिंक लेते हैं लेकिन इनकी बजाय दूध, अंडा, मछ्ली और चिकन खाए तो ज्यादा फायदेमंद होगा। 

- अंडा खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है और थकावट दूर रहती है, जिससे चेहरे फ्रेश दिखाई देता है। 

- ओमेगा-3 से भरपूर मछली त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। इसका सेवन करने से स्किन में निखार आने के साथ-साथ बाल भी काले और घने होने शुरू हो जाते है। 

अगर आप शाकाहारी हैं तो डाइट में अकुंरित मूंग, सोया नट्स और बाजरा को शामिल करें। 

- प्रोटीन युक्त दालों का सेवन करने से त्वचा में नई कोशिकाओं का निमार्ण होता है, जिससे कुदरती निखार बना रहता है। 

- ब्राउन राइस में लिपिड्स मोलेक्युल्स(Lipid molecules) पाया जाता है जो त्वचा में नमी को बनाए रखता है।


2. एंटीऑक्सीडेंट्स

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर डाइट स्किन को स्वस्थ और जवान रखने में मदद करती है। इसके अलावा स्किन को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाती है। 

- हरी सब्जियों और फलों में एंटीऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं। एेसे में पालक, मेथी, ब्रोकली, लौकी आदि को अपनी डाइट में शामिल करें। ब्रोकली खाने से कब्ज की समस्या दूर होती है। पाचन क्रिया दुरूरत होगी तो त्वचा पर भी खुद-ब-खुद निखार आने लगेगा। 

- एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर स्टॉबेरी बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करती है। इसका सेवन करने से चेहरे की रंगत गुलाबी होती है। 

- बादाम शरीर में हीमोग्लोबीन की कमी को पूरा करता है, जिससे चेहरे पर मुंहासे नहीं होते। इसके अलावा अखरोट, अलसी के बीज,किशमिश, सैल्मन आदि में ओमेगा-3 भरपूर पाया जाता है, जो त्वचा संबंधित समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मददगार है।

- ग्लोइंग स्किन पाने के लिए दिन में दो कप ग्रीन टी जरूर पीएं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स से त्वचा कोमल और निखरी रहती है। 
 

3. शरीर में जरूरी तत्वों की कमी

डल स्किन की वजह शरीर में जरूरी तत्वों की कमी भी हो सकती है। विटामिन की कमी होने के कारण अक्सर स्किन पर लाल दब्बे पड़ना, नाखूनों में इंफेक्शन और फंगल स्किन की समस्या होने लगती है। एेसे में अपनी डाइट में विटामिन युक्त आहार शामिल करें। 


- विटामिन-सी की कमी पूरी करने के लिए नींबू का सेवन करें। यह शरीर से गंदगी दूर करने में मदद करता है। 

- खाली पेट आंवले का सेवन करने से त्वचा में कसाव बना रहता है जिससे झुर्रियां आदि की समस्या नहीं होती। 

- शरीर में विटामिन डी की कमी होने पर पपीते का सेवन करें। पपीता में मौजूद स्किन ब्लीचिंग गुण त्वचा को गोरा बनाते है। 

इसके अलावा शरीर में आयरन की कमी के कारण भी स्किन डल होने लगती है। इसके लिए गाजर का जूस, चुंकदर, सलाद आदि का सेवन करें।




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