पैरों की खूबसूरती बनाएं रखने के लिए रोजाना इन तरीकों से करें केयर

Saturday, June 9, 2018 4:23 PM
पैरों की खूबसूरती बनाएं रखने के लिए रोजाना इन तरीकों से करें केयर

कुछ लड़कियां चेहरे और हाथों को खूबसूरत दिखाने के लिए कई तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट यूज करती है लेकिन वह पैरों की तरफ ध्यान नहीं। जबकि लोगों का ध्यान पैरों पर जरूर पड़ता है जो देखने में बदसूरत लगने के कारण आपको कहीं भी शर्मिंदा कर सकते हैं। पैरों को नजरअंदाज करने के कारण इस पर बैक्टीरियल या फंगल संक्रमण, पैरों की त्वचा में दरारें, दुर्गंध आदि समस्याएं देखने को मिलती है। अगर आप इन समस्याओं से राहत पाना चाहते है तो इस तरीके से अपने पैरों की रोजाना साफ-सफाई करें।

1. पैरों की अच्छी तरह धोएं
ऑफिस, कॉलेज या कहीं बाहर से घर आने पर केवल चेहरा धोने की ही नहीं जरूरत होती, बल्कि पैरों को धोना भी बहुत जरूरी होता है। इसलिए घर पर लौटने के बाद पैरो को साबुन के साथ जरूर धोएं। इससे धूलमिट्टी भी साफ होगी और पसीने की दुर्गंध से भी रात मिलेगी।

2. पैरों को सूखा रखें
पैरों को धोने के बाद एक दम फुटवियर न पहनें। पैरों को ऐथलीट्स फुट फंगल संक्रमण से बचाने के लिए पैरों को धोने के बाद उन्हें सुखाना न भूलें। खास करके पैरों की उंगलियों के बीच से अच्छी तरह सूखा कर ही फुटवियर पहनें।

3. मॉइश्चराइज जरूर करें
पैरों में नमी की कमी होने पर पैरों की त्वचा सूखी, पपड़ीदार हो सकती है। पैरों की एड़ियां फटने लगती है। इसलिए पैरों को धोकर सूखाने के बाद मॉइश्चराइजिंग क्रीम जरूर लगाएं। इसके लिए कोकोआ बटर या पैट्रोलियम जैली यूज कर सकती है।

4. स्क्रब करें
पैरों की डेड स्किन हटाने के लिए स्क्रब का सहारा लें। इसके लिए चीनी में जैतून के तेल या टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें मिला कर स्क्रब करें। इसके बाद मॉइश्चराइज लगा कर त्वचा को हाइड्रेट करें और रात पर ऐसे ही छोड़ दें।

5. सही फुटवियर पहनें
पैरों को घावों या संक्रमण से बचाने के लिए हमेशा आरामदायक फुटवियर चुनें। तंग जूते पहनने से इन समस्याओं के चांस बढ़ जाते हैं। 




आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन