सफर के दौरान आती हैं उल्टियां तो अपनाएं ये 6 टिप्स

punjabkesari.in Sunday, Mar 11, 2018 - 05:59 PM (IST)

सफर के दौरान जी मचलना : कुछ लोगों को घूमने का बहुत शौक होता है। मगर सफर में जाते समय उल्टियां या जी मचलने के कारण वह अपने इस शौक को पूरा नहीं कर पाते। बस या गाड़ी में सफर के दौरान होने वाली इन परेशनियों से डरकर वह ज्यादा लंबे सफर पर जाना पसंद नहीं करते। अगर आप भी कहीं लंबे सफर पर जाने से डरते हैं तो आज हम आपको 5 एेसे उपाय बताएंगे। इनको अपनाने से सफर आरामदायक बन जाएगा। तो आइए जानते है वह कौन से उपाय है जो सफर के दौरान होने वाली समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं। 

यात्रा के दौरान उल्टी रोकने के उपाय


नींबू के छिलके

PunjabKesari
सफर पर जाते समय अपने साथ 1 नींबू जरूर रखें। जब भी मन अजीब हो तो नींबू के छिलके निकालकर सूंघ लें। इस तरह करने से सफर के समय उल्टी आनी बंद हो जाएगी।

मसालेदार चीजें ना खाएं 

घर से बाहर कहीं दूर जाते समय मसालेदार चीजें न खाएं क्योंकि एेसा खाना पचने में ज्यादा समय लेता है। खाना न पचने से उल्टी और जी मचलना जैसी समस्या होने लगती है। एेसे में कभी भी सफर पर जाते समय मसालेदार और एेसा खाना न खाएं जो पचे न।

लौंग 

PunjabKesari
थोड़ी सी लौंग लें। इसको पीस कर एक डिब्बी में रख लें। यात्रा के दौरान उल्टी हो तो। 1 चुटकी लौंग में चीनी और काला नमक मिलाकर खाएं। एेसा करने से कुछ ही समय में जी मचलना बंद हो जाएगा।

अदरक

अदरक में एंटीमेटिक गुण होते हैं। जो उल्‍टी और चक्कर आने से बचाता है। सफर के दौरान जी मिचलाने पर अदरक की गोलियां या फिर अदरक की चाय का सेवन करें। इससे आपको उल्टी नहीं होगी। अगर हो सके तो अदरक अपने साथ ही रखे। अगर घबराहट हो तो इसे थोड़ा-थोड़ा खाते रहे।

नींबू 

नींबू में मौजूद सिट्रिक एसिड सफर के दौरान जी मिचलाने की समस्‍या को रोकते हैं। 1 कप गर्म पानी में 1 नींबू का रस और काला नमक मिलाकर पी लें। अगर आप चाहें तो नमक की जगह पर शहद डालकर भी पी सकते हैं। यात्रा के दौरान होने वाली परेशानियों को दूर करने का यह एक कारगर इलाज है।

ताजी हवा

ट्रेवल करते समय सिर को पीछे रखकर आराम की मुद्रा में बैठे। खिड़की की तरफ बैठे इसे आपको ताजी हवा मिलेगी। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static