पहले ही कर लें अपने मैटरनिटी बैग की तैयारी, जरूर रखें ये चीजें

punjabkesari.in Tuesday, Oct 10, 2017 - 03:00 PM (IST)

प्रसव के समय जरूरत का सामान : प्रैग्नेंसी के आखिरी महीने में कभी भी लेबर पैन उठने का डर रहता है। लेबर पैन होने पर आप जल्दी-जल्दी में अपना सारा सामान पैक कर लेती है लेकिन हास्पिटल जाने के बाद आपको याद आता है कि आप अपना जरूरी सामान लाना भूल गई है। ऐसे में यह बहुत जरूरी है कि आप अपना मैटरनिटी बैग पहले से ही तैयार कर लें। आइए जानते हा आपके मैटरनिटी बैग में किन चीजों का होना बहुत जरूरी है।  


 

अपने मैटरनिटी बैग में मेडिकल फाइल्स और रिकार्ड्स रख लें। नहीं तो लास्ट टाइम पर आप उसे भूल जाती है।

 

वहां पर पहनने के लिए तंग कपड़ो की बजाएं लूज और आरामदायक गाउंस नाइटीज रखें। इसके अलावा बच्चे को फीडिंग करवाते समय पहनने के लिए अरामदायक नर्सिंग ब्रा या सामान्य ब्रा भी रख लें।

 

प्रसव के दौरान दर्द से आपके होंठ सूखने लगते है। उसके लिए लिप बाम, लिपिस्टिक या पेट्रोलियम जैली जरूर रखें। इसके अलावा अपने बैग में कंघी और बालों को बाधंने के लिए हैयर बेंड भी रख लें।


 
प्रसव के बाद आपको ठंड लगने लगती है। ऐसे समय के लिए जुराबों की जोड़ी और टोपी रखना न भूलें।

 

अपने सामान के साथ-साथ बच्चे के लिए डायपर और गर्म कपड़े भी रखें।

 

प्रसव के बाद आपको मासिक धर्म हो जाते है। उसके लिए अपनी आराम के हिसाब से सेनेटरी नेपकिन जरूर रखें।

 

वैसे तो आपको हास्पिटल से भी बर्तन मिल जाते है लेकिन अपने खाने के लिए आप अपने घर से कुछ प्लास्टिक के बर्तन ले जाएं। इससे इंफेंक्शन का डर नहीं रहता।

 

अपने हाथ साफ करने के लिए पेपर नेपकिन या सेनिटाइजर भी जरूर रखें। इसके अलावा बच्चें को साफ करने के लिए बी कोई सॉफ्ट कपड़ा रख लें।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static