बच्चों के अजनबियों से डर को इन तरीकों से करें खत्म

punjabkesari.in Tuesday, Jan 30, 2018 - 03:25 PM (IST)

बच्चे हमेशा खिलखिलाते और शरारतें करते हुए ही अच्छे लगते है। कई बार बच्चे डरे-डरे रहते हैं, जिससे उनका आत्मविश्वास भी कम होता है। कुछ बच्चे तो घर में आने वाले मेहमानों, दोस्तों और रिश्तेदारों को देखकर भी डरने लगते है। बच्चे ऐसा बार-बार करें तो उससे परेशान होने की बजाए इसका कारण समझने की कोशिश करें। अक्सर जो बच्चे कम लोगों से मिलते-जुलते है उनका अनजान लोगों को देखकर डरना स्वाभाविक है। अगर बच्चा ऐसा कर रहा है तो इसका मतलब वो अभी मानसिक तौर पर किसी अजनबी से बात करने के लिए तैयार नहीं है। ऐसे में आपको बच्चों कों इस सिचुएशन से बाहर निकालने की कोशिश करनी चाहिए। इससे बच्चे के मन का डर भी दूर होगा और उनका आत्मविश्वास बढ़ेगा।
 

1. सहज महसूस करवाना
बच्चों के मन से यह डर दूर करने के लिए उन्हें सहज महसूस करवाएं। उन्हें घर, स्कूल और पार्क में अपने दोस्तों से मिलवाएं। इसके अलावा उन्हें हर समय घर में रखने की बजाए बाहर खेलने के लिए भेजें। इससे धीरे-धीरे उसके मन से अजनबी लोगों से मिलने का डर निकल जाएगा।

PunjabKesari

2. उनकी संवेदनशीलता को समझना
अगर आपका बच्चा किसी से डर रहा है तो उसे उस व्यक्ति से मिलने के लिए जबरदस्ती न करें। अगर बच्चा असहज महसूस कर रहा है तो विश्वास दिलाएं कि आप उससे गुस्सा या नाराज नहीं होंगे और उन्हें गले लगाकर उनका डर दूर करने की कोशिश करें।

3. बच्चे को पहले से तैयार करना
अगर घर में कोई मेहमान आ रहा है तो बच्चों को पहले ही मानसिक रूप से उनसे मिलने के लिए तैयार करें। इसके अलावा आप अपने मेहमानों को भी बताएं कि आपका बच्चा नए लोगों से मिलकर थोड़ा असहज हो जाता है। इसलिए वे उन्हें जबरदस्ती गोद में लेने या प्यार करने की कोशिश न करें।

PunjabKesari

4. चाइल्ड काउंसलर की मदद
कई बार ज्यादा डरने और लोगों से मिलने-जुलने के कारण बच्चे सोशल एंग्जाइटी का शिकार हो सकते है। ऐसे में आपको बच्चे की इस परेशानी को दूर करने के लिए किसी चाइल्ड काउंसलर की मदद लेनी चाहिए। वो थेरेपी की मदद से इस परेशानी दूर कर सकते हैं।

5. आत्मनिर्भर बनाना
बच्चे को शुरू से ही लोगों से मिलने-जुलने की आदत डालें। बच्चों में 2 साल की उम्र के बाद भी यह डर है तो उसे जानने की कोशिश करें, कि कहीं उनके साथ कुछ गलत तो नहीं हुआ। अगर ऐसा नहीं है तो उन्हें नए लोगों से मिलवाएं। धीरे-धीरे उनका डर खुद-ब-खुद ही दूर हो जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static