अगर आप भी हैं वाइल्ड सफारी के शौकीन, तो यह हैं बेस्ट जगहे

Wednesday, December 27, 2017 11:16 AM
अगर आप भी हैं वाइल्ड सफारी के शौकीन, तो यह हैं बेस्ट जगहे

ट्रैवलिंग पंसद लोगों को अलग-अलग जगहें पर जाना पसंद होता है। कुछ लोगों को नेचर तो कुछ को वाइल्ज सफारी का शौक होता है। ऐसे में वाइल्ड सफारी और फोटोग्राफी रखने वाले लोग कर्नाटक के नागरहोल नेशनल पार्क में जा सकते हैं। वाइल्ड सफारी के लिए फेमस इस जगहें को गांधी नेशनल पार्क के नाम से भी जाना जाता है। जानवरों और वन्य जीवन को देखने के लिए यहां हर साल कई टूरिस्ट आते है। कर्नाटक के इस पार्क में आप कई तरह के जानवर और सुंदर पक्षी देख सकते हैं। आइए जानते है इस जगहें के बारे में कुछ बातें।

PunjabKesari

एक समय में मैसूर राजाओं के शिकार का स्‍थल रह चुका यह पार्ट आज फेमस टूरिस्ट पलेस बन चुका हैं। यहां पर एशियाई हाथी, रंग-बिरंगे पक्षी, पशु और खूबसूरत नही देख सकते है। 1983 में इसे नेशनल पार्क का नाम दिया गया और 1995 में इसे वाइल्ड लाइफ सेन्चुरी बना दिया गया। मैसूर और कूर्ग के बीच में पड़ने वाले यह पार्क मुदुमलाई फोरेस्ट रिजर्व और नीलगिरी बासोस्फेसर रिजर्व का हिस्सा है।

PunjabKesari

यहां पर आप टाइगर भी बड़ी संख्या में देख सकते है। इस पार्क में पर्यटकों की सुरक्षा का भी खास ख्याल रखा जाता है। अक्टूबर से फरवरी के बीच में घूमने के लिए यह सबसे अच्छी जगहें है। बारिशों के मौसम में यहां पर पर्यटकों की संख्या कम हो जाती है लेकिन इसके अलावा यहां टूरिस्टों की भीड़ लगी रहती है। कूर्ग के इस प्रसिद्ध पर्यटन स्थल में रहने वाले वन्यजीवों को देखने के लिए हर साल लाखों की संख्या में पर्यटक आते हैं।

PunjabKesariPunjabKesari


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!