शादी से पहले पार्टनर से जरूर करें ये सवाल, अच्छी चलेगी मैरिड लाइफ

Saturday, August 12, 2017 6:26 PM
शादी से पहले पार्टनर से जरूर करें ये सवाल, अच्छी चलेगी मैरिड लाइफ

किसी काे प्यार करना बहुत ही अासान है, लेकिन उसी प्यार के साथ जिंदगीभर साथ निभाना हर किसी के बस का नहीं हाेता। इसलिए बहुत से लाेग शादी से पहले कुछ बातें डिस्कस कर लेना बेहतर समझते हैं ताकि बाद में उनके रिश्ते में किसी तरह की काेई परेशानी न अाएं। क्याेंकि अकसर अापकाे लगता है कि अाप अपने पार्टनर काे बहुत अच्छे से जानते हैं, लेकिन कई मुद्दे एेसे हाेते हैं, जिन पर बात कर लेना जरूरी हाेता है। इसलिए अगर अाप भी शादी के बंधन में बंधने वाले हैं, ताे इन बाताें काे जरूर डिस्कस कर लें।

- मनी
पैसा एक एेसी चीज़ हैं, जाे अच्छे-अच्छे रिश्ताें के टूटने की वजह बन जाता है। इसलिए शादी से पहले इस मुद्दे पर बात कर लेना बहुत जरूरी हाेता है। अपने पार्टनर से शादी के बाद पैसाें संबंधी हर विषय पर खुलकर बात करें, जैसे शादी के बाद अाप दाेनाें पैसाें काे कैसे संभालेंगे? खर्चाें काे कैसे मैनेज करेंगे, ताकि बचत भी की जा सके। क्या दाेनाें एक ही अकाउंट में पैसे जमा करवाएंगे या अलग-अलग। 
PunjabKesari
- बच्चे
शादी से पहले इस बात के बारे में जान लेना भी जरूरी हाेता है कि अापका पार्टनर बच्चाें काे लेकर कैसी साेच रखता है। क्या अाप दाेनाें बच्चाें के विषय में सहमत हैं? अाप उम्र के किस पड़ाव में बच्चा चाहते हैं? क्या अाप समान रूप से बच्चाें की जिम्मेदारियां निभाएंगे? बच्चा लड़का हाे या लड़की इसे लेकर अापके पार्टनर की साेच कैसी है? अगर किसी एक में कमी हाेने के कारण बच्चे न हाे पाएं, ताे क्या तब भी वे एक-दूसरे का साथ देंगे?

- करियर
शादी के बाद करियर अहम मुद्दा है, जिसे लेकर कई बार रिश्ताें में तनाव अा जाता है। इसलिए शादी से पहले इन विषयाें पर बात कर लेना जरूरी है कि क्या शादी के बाद दाेनाें काम करेंगे या काेई एक? अगर किसी वजह से एक काे काम छाेड़ना पड़े, ताे क्या अाप सहमत हाेंगे? अगर काम की वजह से अापकाे किसी दूसरी जगह शिफ्ट हाेना पड़े, ताे क्या अाप निसंकाेच तैयार हाे जाएंगे? 

- फ्री टाइम
शादी के बाद यह बहुत जरूरी हाे जाता है कि अाप अपने पार्टनर काे भी थाेड़ा समय दें। बहुत से लाेग एेसा साेचते हैं कि घर पर साथ ताे रहते हैं, ताे और क्या समय दें, लेकिन यही वजह रिश्ताें में दरार पैदा करती है। इसलिए पार्टनर से जरूर पूछे कि वह फ्री टाइम काे कैसे इंज्वाय करते हैं? अापके साथ क्वालिटी समय बिताने पर उनकी क्या राय है? क्या अाप एक-दूसरे के दाेस्ताें की समान रिस्पेक्ट करेंगे? अाप काम और घर की जिम्मेदारियाें के बीच कैसे एक दूसरे के लिए समय निकालेंगे? क्याेंकि यही बातें अापके रिश्ते के बीच की अहम कड़ी हाेती हैं।
PunjabKesari
- सेक्स एंड इंटीमेसी
पार्टनर से सेक्स एंड इंटीमेसी के विषय पर भी खुलकर बात करें, क्याेंकि शादी के बाद यह भी अापकी लाइफ का एक हिस्सा है। अपने पार्टनर से जानने की काेशिश करें कि इस मुद्दे पर वे कैसी साेच रखते हैं? अापका कंफर्ट लेवल क्या है? 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !