सर्दियों में भी गर्म रहता है इन कुंडों का पानी, दूर-दूर से आते है पर्यटक

Thursday, November 2, 2017 5:16 PM
सर्दियों में भी गर्म रहता है इन कुंडों का पानी, दूर-दूर से आते है पर्यटक

सर्दियों की छुट्टियों में आप घूमने के लिए हिल स्टेशन पर वीकेंड का प्लान बताते है लेकिन आज हम आपको ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहें है जहां से आप वापस ही नहीं आना चाहेंगे। भारत की इन जगहों पर बने अद्दभूत कुंडों में सालों पानी गर्म रहता है। इसी वजह से सर्दियों में इन जगहों पर पर्यटकों की भीड़ लग जाती है। इन जगहों के रहस्य के बारे में आज तक कोई समझ नहीं पाया है। आइए जानते है इन जगहों के बारे में जहां आप अपनी सर्दियों की छुट्टियां आराम से काट सकते है।
 

1. उत्तराखंड, यमुनोत्री
यमुनोत्री में बने कई कुंडों में से एक सूर्यकुंड का पानी सालभर गर्म रहता है। इस कुड का पानी इतना गर्म होता है कि इसमें लोग खाना तक पका लेते है।

PunjabKesari

2.  पश्चिम बंगाल, बकरेश्वर
पश्चिम बंगाल केमें स्थित बकरेश्वर के इस कुंड का पानी गर्म होने के साथ-साथ पवित्र भी है। इसी कारण इस कुंड में स्नान करने के टूरिस्ट दूर-दूर से आते है।

PunjabKesari

3. कुल्लू, मणिकरण
हिमाचल प्रदेश में कुल्लू से 45 कि.मीटर की दूरी पर स्थित मणिकरण मंदिर में बने इस कुड़ का पानी हर समय गर्म रहता है। इसके साथ आप यहां के खुबसीरत नजारों का मजा भी ले सकते है।

PunjabKesari

4. गुजरात, तुलसी-श्याम कुंड
जूनागढ़ से 65 कि.मीटर की दूरी पर बने तुलसी-श्याम कुंड में आप एक नहीं, बल्कि तीन गर्म कुंड़ में स्नान का मजा ले सकते है। इसके अलावा यहां पर बने 700 साल पुराना रुक्मीणि मंदिर को भी आप देख सकते है।

PunjabKesari

5. सिक्किम, यूमेसमडोंग
हर समय बर्फ से ढके सिक्किम के यूमेसमडोंग में बना कुंड 15500 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। जिसका तापमान हमेशा 50 डिग्री रहता है। बर्फ से ढके रहने के बावजूद भी यहां पर कुल 14 सल्फर या गर्म पानी के कुंड है।

PunjabKesari

6. लद्दाख, पनामिक
फूलों की घाटी के साथ-साथ इस जगहें को गर्म पानी के कुंड़ से भी जाना जाता है। इस कुंड़ के पानी में बुलबुले निकलते हुए देख सकते है।

PunjabKesari

फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!