मीठे में लें ठंडी-ठंडी केसर फिरनी का मजा

Tuesday, September 12, 2017 4:08 PM
मीठे में लें ठंडी-ठंडी केसर फिरनी का मजा

कई लोगों को मीठा खाने का बहुत शौंक होता है। वे अक्सर डिनर के बाद कुछ मीठा खाना पसंद करते हैं। ऐसे में घर पर ही ठंडी-ठंडी फिरनी बना सकते हैं जो सभी को खूब पसंद आएगी। आइए जानिए इसे बनाने का तरीका

सामग्री
3 कप दूध
1 कप बासमती चावल
400 मि.ली. कंडेंस्ड मिल्क
1 चम्मच देसी घी
4-5 पत्तियां केसर
1/2 कप बारीक कटा पिस्ता
1/2 चम्मच इलायची पाउडर
कुछ बूंदे गुलाब जल
थोड़ा-सा पानी

विधि
1. सबसे पहले चावल को अच्छी तरह धोएं और कुछ देर के लिए भिगो कर रख दें। 1 घंटे के बाद चावल में से एक्सट्रा पानी निकाल दें और मिक्सी में दरदरा पीस लें।
2. एक पैन में दूध और देसी घी डालकर उबलने के लिए रख दें। जब दूध में उबाल आ जाए तो गैस को हल्का कर लें और 1 कटोरी में 2-3 चम्मच दूध निकाल लें। इस दूध में केसर के रेशे डालें ताकि वह अपना रंग छोड़ दें।
3. अब उबलते हुए दूध में पीसे हुए चावल डाल दें और अच्छी तरह मिक्स करें। इसे लगातार हिलाते रहें ताकि चावल पैन के साथ न चिपक जाएं। 
4. जब दूध में दोबारा उबाल आ जाए तो गैस को धीमा कर दें और हल्का गाढ़ा होने तक पकाएं। जब दूध गाढ़ा हो जाए तो इसमें केसर वाला दूध मिला दें और अच्छी तरह मिक्स करें।
5. अब इसमें कंडेंस्ड मिल्क मिलाएं और एक बार फिर से अच्छी तरह मिक्स करें। इसके साथ ही इसमें गुलाब जल डाल दें और लगातार हिलात रहें। अब गैस को तेज करें और फिरनी में उबाल आने तक पकाएं। ध्यान रखें कि इसे हिलाना बहुत जरूरी है क्योंकि इसमें गुठलियां पड़ सकती हैं।
6. जब फिरनी पूरी तरह से गाढ़ी हो जाए तो गैस को बंद कर दें और इसे सर्विंग डिश में डालें। इसके लिए आप मिट्टी के छोटे-छोटे कंटेनर ला सकते हैं। मिट्टी के कंटेनर को 15 मिनट के लिए पानी में भिगोने के बाद इसमें कड़छी की मदद से फिरनी डालें। 
7. सभी कंटेनरों में फिरनी डालने के बाद उन पर बारीक कटा पिस्ता डालें और फ्रिज में 4-5 घंटों के लिए ठंडा होने के लिए रख दें। आपकी फिरनी तैयार है। इसे ठंडा-ठंडा सर्व करें। 


 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!