बच्चों को लू से बचाने के लिए पिलाये यह ड्रिंक

punjabkesari.in Friday, Apr 14, 2017 - 06:02 PM (IST)

बच्चों को लू से बचने के उपाय : गर्मी आते ही सबका बुरा हाल हो जाता है।  खास कर बच्चों को इन दिनों ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है क्योंकि वह गर्मी को ज्यादा समय तक सहन नहीं कर पाते है, जिससे उनमें कमोजरी दिखाई देने लगती है। जब बच्चे स्कूल से थक-हार कर घर आते है तो उन्हें कुछ एनर्जी भरपूर खाने की जरूरत होती है। अगर आपके बच्चे के साथ भी कुछ ऐसा होता है तो आज हम आपको कुछ ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे, जो बच्चों एनर्जी देते है और उन्हें गर्मी में कूल रखते है। साथ ही इन ड्रिक्स से लू से राहत और डिहाइड्रेशन से भी राहत मिलती है। 

लू लगने पर घरेलू उपचार (Home Remedies for Heat Stroke)
जीरा पानी 

PunjabKesari

दही में नमक, जीरा पाऊडर और हिंग मिलाकर ब्लेंडर में ब्लेंड कर लें। इसमें बर्फ मिलाकर ग्लास में डालें और बच्चे को सर्व करें। गर्मी में इसे पीने से पेट और ठंडक मिलती है। 

बेल का शरबत

PunjabKesari

बेल में से उसके बीच निकाल बेल को मिक्सी में डालकर जूस तैयार कर लें फिर उसें छान लें और मसाला और बर्फ डालकर बच्चे को पीने के लिए दे। 

नारियल पानी 

PunjabKesari

बच्चों को नारियल पानी भी पिलाया जा सकता है। इससे उन्हे फूल एनर्जी मिलेगी और गर्मी से राहत मिलेगी। 

आम का पन्ना 

लू से बचाने में आम का पन्ना काफी फायदेमंद साबित होता है। कच्चे आम को छिलकर उबाल लें। उसमें नमक, पुदीना, शक्कर डालकर ब्लेंडर में ब्लेंड कर लें। फिर गिलास में डालकर बर्फ मिक्स कर लें। इससे गर्मी में राहत मिलेगी। 

पुदीने का शर्बत

PunjabKesari

गर्मी में डिहाइड्रेशन और लू से बचने के लिए मिक्सी में पुदीना, चीनी, शहद, काला नमक, कालीमिर्च और जीरा पाउडर मिलाकर पीस लें। फिऱ इस पेस्ट की थोड़ी सी मात्रा पानी में डालकर मिक्स कर लें। फिर बच्चों को पीने के लिए दे। 

नींबू पानी 

PunjabKesari

इसके अलावा बच्चे को नींबू पानी पीने के लिए भी दिया जा सकता है। इससे एनर्जी मिलती है। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static