इन चमत्कारी तरीकों से हटाएं Floor Tiles के दाग-धब्बे

punjabkesari.in Saturday, Jun 24, 2017 - 03:18 PM (IST)

पंजाब केसरी (इंटीरियर) : घर छोटा हो या बड़ा उसकी साफ-सफाई का खास ध्यान रखना पड़ता है। आजकल ज्यादातर घरों में टाइल्स के फर्श ही होते हैं जो बहुत जल्दी गंदी हो जाती हैं। हल्के रंग की टाइल्स होने की वजह से उन पर धूल-मिट्टी दूर से ही चमकने लगती है। कई बार चाय-कॉफी या खाने की कोई चीज इस पर गिर जाए और उसी समय उसे साफ न किया जाए तो दाग रह जाते हैं। ऐसे में टाइल्स को मेंटेन रखना बहुत जरूरी है। आइए जानिए कुछ ऐसे ही आसान तरीकों के बारे में जिससे टाइल्स को ज्यादा मेहनत किए बिना ही हर समय चमकदार रखा जा सके।

पानी
फर्श को साफ रखने के लिए पानी सबसे जरूरी है। टाइल्स पर जमा धूल-मिट्टी को साफ करने के लिए उसे पर पानी डालें और झाड़ू से अच्छी तरह साफ करें।

ऑक्सीजन ब्लीच
सफेद टाइल्स को हर दम चमकदार बनाए रखने के लिए 1 बाल्टी पानी में 1 चौथाई बाल्टी ऑक्सीजन ब्लीच मिलाएं और इससे फ्लोर को स्क्रबर या ब्रश से साफ करें। इससे टाइल्स दूध की तरह चमकने लगेंगी।
PunjabKesari
सिरका
टाइल्स पर किसी भी तरह के दाग लग जाएं और उन्हें पानी से साफ करना मुश्किल हो तो ऐसे में सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए 1 मग गर्म पानी में आधा कप सिरका मिलाकर टाइल्स को साफ करें। 

डिटर्जेंट पाउडर
रोजाना पौंछा लगाते समय पानी में थोड़ा-सा डिटर्जेंट मिलाएं और फिर इससे टाइल्स को साफ करें। इससे उनमें हमेशा चमक बनी रहेगी।

डिटर्जेंट पाउडर और अमोनिया
कई बार टाइल्स पर मोम गिर जाती है जिसे साफ करना मुश्किल होता है। इसके लिए 1 कप डिटर्जेंट में आधा कप अमोनिया का घोल मिलाएं और इसमें 1 जग पानी मिलाएं। इस मिश्रण को दाग वाली जगह पर लगाएं और कठोर ब्रश से रगड़ें। इससे मोम के दाग आसानी से हट जाएंगे और कोई निशान भी नहीं पड़ेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static