चाय के साथ खाएं गर्मा-गर्म Veg Seekh kabab

Wednesday, September 13, 2017 5:11 PM
चाय के साथ खाएं गर्मा-गर्म Veg Seekh kabab

शाम के समय चाय के साथ कुछ कुरकुरा और चटपटा खाने का मन करता है। बाजार से मिलने वाले समोसे या पकौड़े की जगह घर पर ही कुछ बढ़िया बना सकते हैं जो स्वाद के साथ-साथ हैल्दी भी हो। ऐसे में आज हम आपको वेज सीख कबाब बनाना सिखाएंगे। आइए जानिए इसे बनाने का तरीका

सामग्री
2 बड़े चम्मच बेसन
1 कप बारीक कटी बंदगोभी
1 गाजर (कद्दूकस की हुई)
1/2 कप मटर
1/2 कप बारीक कटी बींस
ताजा हरा धनिया
कुछ पुदीने की पत्तियां
2 उबले हुए आलू
1 बारीका कटा प्याज
1 चम्मच अदरक-लहसुन पेस्ट
2 बड़े चम्मच बारीक कटे काजू
1/4 चम्मच हल्दी
1/2 चम्मच गरम मसाला
1/4 चम्मच धनिया पाउडर
1/4 चम्मच काली मिर्च
1/4 चम्मच जीरा 
स्वादानुसार नमक
1/2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1 चम्मच नींबू का रस
1 बारीक कटी हरी मिर्च
1/4 कप ब्रैड क्रम
3 चम्मच तेल
चुटकी भर चाट मसाला


विधि
1. सबसे पहले एक पैन में 1 चम्मच तेल डालें और गर्म होने पर उसमें जीरा डाल दें। जब जीरा हल्का भूरा हो जाए तो उसमें प्याज, अदरक-लहसुन पेस्ट और हरी मिर्च डालकर फ्राई करें।
2. जब प्याज अच्छी तरह गोल्डन ब्राउन हो जाए तो इसमें बेसन डालकर फ्राई करें।
3. बेसन भूनने के बाद इसमें बंदगोभी, गाजर, मटर और बीन्स डालकर मिक्स करें। जब सारी सब्जियां अच्छी तरह फ्राई हो जाएं तो इसे ठंडा होने के बाद इसे मिक्सर में डालें। इसके साथ ही धनिया, पुदीने की पत्तियां, काजू और थोड़ा-सा पानी डालकर ग्राइंड कर लें।
4. इसे एक बाउल में निकाल लें और इसमें उबले हुए आलू डालकर अच्छी तरह मैश कर लें। आलू मैश करने के बाद इसमें लाल मिर्च, हल्दी, धनिया पाउडर, गरम मसाला, काली मिर्च, नमक और नींबू का रस डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। हो सके तो इसके  लिए हाथ का इस्तेमाल करें।
5. अब इसमें ब्रैड क्रम डालकर अच्छी तरह मिक्स करें और थोड़ा-थोड़ा मिक्सचर हाथ में लेकर कबाब की शेप बनाएं। अब इसमें सीख डालें और एक प्लेट में रख दें। इसी तरह सारे मिश्रण के कबाब बना लें।
6. एक नॉन स्टिक पैन में तेल डालें और गर्म होने के बाद उस पर तैयार सीख कबाब रख दें। कबाब को दोनों तरफ से ब्राउन होने तक पकाएं। इसी तरह सारे कबाब तैयार कर लें और एक प्लेट में निकालें। अब इन पर चाट मसाला छिड़कें और हरी चटनी के साथ गर्मा-गर्म सर्व करें।



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !