गर्मियों में खाएगे यह एक चीज तो कंट्रोल में रहेगा शुगर लेवल

punjabkesari.in Sunday, Apr 15, 2018 - 06:28 PM (IST)

गर्मियों के मौसम में लोग ककड़ी का सालाद बहुत ही शौक से खाते हैं। यह खाने में टेस्टी होने के साथ ही स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद भी होता है। इसको खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं रहती। इसमें फॉस्फोरस, पोटाशियम की भरपुर मात्रा होती है जो अच्छी से सेहत के लिए जरूरी है। रोजाना इसका सेवन करने से गुर्दे की सभी प्रकार की समस्याओं से छुटकारा मिलता है। इसके अलावा भी ककड़ी खाने के कई फायदे होते हैं। आज हम आपको उन्ही के बारे में बताएंगे तो आइए जानते हैं ककड़ी खाने से किन-किन बीमारियों से बचा जा सकता है।

 

PunjabKesari

1. मजबूत पाचन तंत्र
सेहतमंद रहने के लिए पेट का स्वास्थ्य रहना बहुत जरूरी है। अगर पेट में ही गड़बड़ी हो तो शरीर को कई बीमारियां घेर लेती हैं। आजकल ज्यादातर लोगों को कब्‍ज, एसिडिटी, सीने में जलन या गैस्‍ट्रिक से संबंधी समस्याएं रहती है। इससे राहत पाने के लिए रोजाना ककड़ी का सेवन करें। लगातार ककड़ी खान से कुछ ही दिनों में पाचन तंत्र मजबूत होने लगता है।

 

2. पानी की कमी पूरा करे
गर्मियों में अक्सर लोगों के शरीर में पानी की कमी हो जाती है। शरीर में पानी की मात्रा को पूरा करने के लिए रोजना ककड़ी खानी शुरू करें। इसको खाने से शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकल आते हैं। 

 

3. मोटापा दूर भगाएं

PunjabKesari
जो लोग जल्दी से अपना वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए ककड़ी बहुत ही फायदेमंद है। इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो वजन को नियंत्रण में रखने का काम करता है। 

 

4. डायबिटीज 
डायबिटीज आज के समय में आम समस्या हो गई है। हर 10 में से 7 लोगों में देखने को मिल रही है। जब शरीर में इंसुलिन बनाना बंद हो जाता है तो शुगर लेवल बढ़ने लगता है। शुगर लवल को कंट्रोल मे रखने के लिए रोजाना ककड़ी का सेवन करें। इसमें इन्‍सुलिन के लेवल को कंट्रोल की क्षमता होती है। यहीं कारण है लगातार ककड़ी खाने से डायबिटीज कंट्रोल में रहती है।

 

5. मस्तिष्क की गर्मी दूर भगाएं
गर्मियों के मौसम में कई बार दिमाग में गर्मी हो जाती है। इससे व्यक्ति चिड़चिड़ा, उदास होने लगती है। मस्तिष्क की गर्मी मिटाने और ठंडक पहुंचाने के लिए ककड़ी के बीज का ठंडाई के रूप में सेवन करें। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static