अधिक मात्रा में नमक खाने से बच्चे को हो सकता है नुकसान

punjabkesari.in Friday, Sep 01, 2017 - 02:44 PM (IST)

बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के पेरेंट्स उन्हें पोषक तत्वों से भरपूर भोजन का ही सेवन कराते है। बच्चों के विकास के लिए उनके भोजन में विटामिन्स, प्रोटीन्स और मिनरल्स का संतुलित मात्रा में बहुत आवश्यक है। पेरेंट्स बच्चे के विकास के लिए उसे इन तत्वों से भरपूर भोजन का ही सेवन कराना चाहते है लेकिन क्या आप जानते है भोजन में डलने वाला नमक बच्चे की सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। अधिक मात्रा में नमक का सेवन करने से बच्चों को सेहत संबंधी कई समस्यांओं का सामना करना पड़ सकता है।

 

1. बच्चे के लिए कितना नमक उचित है ?
एक साल से नीचे बच्चों को 1 ग्राम से अधिक नमक खिलाना उसके लिए हानिकारक हो सकता है। इससे ज्यादा उम्र वाले बच्चों को 3 ग्राम से अधिक नमक न खिलाएं। इससे अधिक मात्रा में नमक का सेवन करने से बच्चों के दिमाग पर बुरा असर पड़ सकता है।

PunjabKesari

2. पैकेट बंद चीजें
छोटे बच्चों के लिए पैकेट वाले दूध का इस्तेमाल करने की बजाए आप उसे हरी सब्जियां, फल और मेवे खिला सकती है। पैकेट में बंद रहने वाली चीजों में सोडियम बहुत अधिक मात्रा में होता है, जो बच्चे की सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

PunjabKesari

3. किडनी खराब
नमक के अधिक सेवन से बच्चे के शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है जिससे उसे किडनी फेल का खतरा हो सकता है। बच्चे का शरीर सोडियम की अधिक मात्रा को बैंलेस नहीं कर पाता जिससे उसे क्रोनिक किडनी की बीमारी भी हो सकती है। इसके अलावा अधिक नमक के सेवन से बच्चों में किडनी पत्थरी का डर भी रहता है।

4. दिमाग पर बुरा असर
ज्यादा छोटे बच्चों को अधिक मात्रा में नमक खिलाने से उनका दिमाग कमजोर हो जाता है। इससे उसे भविष्य में प्रॉब्लम का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए बच्चों को आहार में उम्र के हिसाब से ही नमक का सेवन कराएं।

PunjabKesari

5. मोटापा 
अक्सर पेरेंट्स बच्चों को बाहर से पैकेट वाली चीजें खरीद कर देते है। इसमें बहुत अधिक मात्रा में नमक होती है। जिसे खाने से बच्चों का वजन बहुत बढ़ जाता है। इस तरह की चीजें खरीदते समय उसके इंग्रिडेंट्स की मात्रा जांच कर ही बच्चे को पैकेट खरीद के दें।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static