दिन में 1 बार जरूर खाएं ये 5 चीजें, बीमारियां हो जाएंगी दूर

punjabkesari.in Wednesday, Jul 26, 2017 - 06:47 PM (IST)

स्वस्थ शरीर ही जिंदगी की असली पूंजी है। आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग पैसा तो कमी रहे हैं लेकिन सेहत का ध्यान रखने के लिए किसी के पास समय ही नहीं है। सारे दिन में अपने लिए कुछ समय निकाल कर आप हमेशा के लिए स्वस्थ रह सकते हैं। खान-पान के साथ-साथ थोड़ा सा वर्कआउट,योगा या फिर सैर भी जरूर करें। जिससे आपका खाना-पीया आसानी से पच भी जाएगा और उसके पौष्टिक तत्व शरीर को भरपूर मात्रा में मिलते भी रहेंगे। इसके साथ ही आप रोजाना अपने आहार में कुछ जरूरी चीजें शामिल जरूर करें,जिससे आपको बहुत फायदा मिलेगा। 


1. लहसून

PunjabKesari
लहसून के एंटी बैक्टीरियल गुण हर तरह के संक्रमण को रोकने में मददगार है। खाने में इसका इस्तेमाल करने से फ्लेवर भी बढिया हो जाता है। सुबह खाली पेट लहसून का एक कली पानी के साथ खाने से बहुत सी बीमारियों से बचाव रहता है। ब्लड सर्कुलेशन बेहतर,प्रतिरोधक क्षमता मजबूत,दर्द जैसी और भी बहुत से परेशानियां इससे दूर हो जाती हैं। 

2. हरी इलायची
रोजाना सिर्फ एक इलायची खाने से भी आप तंदुरूस्त रह सकते हैं। इसकी खूशबूू फ्रैशनेस का अहसास दिलाती है। इसके एंटी बैक्टीरियल गुण रैड ब्लड सैस बढ़ाने,पाचन क्रिया मजबूत,पेट की गैस से राहत, सीने की जलन दूर करने के अलावा और भी कई तरह के फायदे पहुंचाती है। 

3. अंजीर
अंजीर का फल सूखाकरव भी खाया जाता है। आयरन,कैल्शियम,प्रोटीन,फाइबर जैसे और भी बहुत से जरूरी पोषक तत्व इसमें शामिल होते हैं। यह खून की कमी दूर,एसीडिटी से राहत,कब्ज से छुटकारा दिलाने में मददगार है। इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। वैसे तो इसकी तासीर गर्म होती है लेकिन 1 अंजीर रात को भिगोकर सुबह खाना भी लाभकारी है।  

4. अखरोट

PunjabKesari
एक अखरोट बहुत सी बीमारियों को दूर भगाने का काम करता है। रोजाना नियमित रूप से इसका सेवन करने से बॉडी को भरपूर एनर्जी मिलती है। यह मैटाबॉलिज्म दुरूस्त और कैंसर जैसी बीमारियों से लड़ने में मददगार है। दिमाग तेज करने के लिए रोजाना एक अखरोट बच्चों को जरूर दें। 
 
5. छुआरा

PunjabKesari

छुआरा ड्राई फ्रूट में सबसे खास है। वैसे तो इसकी तासीर गर्म होती है लेकिन गर्मियों में एक छुआरा खाना फायदेमंद होता है। इससे फेफड़ों के रोग दूर,दिल स्वस्थ,खून बढ़ाने,सीने के दर्द से राहत के अलावा और भी कई रोगों में फायदेमंद है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static