रोज खाएं हरी मिर्च, मिलेंगे ये 5 फायदे

punjabkesari.in Monday, Mar 20, 2017 - 10:38 AM (IST)

सेहतः हरी मिर्च, इसका इस्तेमाल डेली रूटीन लाइफ में खाना बनाने के लिए किया जाता है। यह सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करती हैं। इसमें विटामिन ए, बी6, सी, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में काफी कारगार साबित होते हैं। इतना ही नहीं, हरी मिर्च कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी को भी कम करने में काफी मददगार साबित होती हैं। जानिए ऐसी ही इसके और फायदे...

 

1. ब्लड प्रैशर 

अगर आपको हाई ब्लड प्रैशर की समस्या है तो ऐसे में हरी मिर्च का सेवन आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।  

2. पाचन दुरूस्त

लाल मिर्च या अन्य तरह के चटपते मसाले हमारी पाचन क्रिया को सीधे तौर पर प्रभावित करते हैं। जबकि हरी मिर्च खाने से हमारी पाचन क्रिया दुरुस्त तो रहती है। साथ ही सुचारू रूप से काम भी करती है।

3. तनाव मुक्त

हरी मिर्च खाने से तनाव और चिंता होने के चांस नहीं रहते हैं। बल्कि एक नई स्टडी के मुताबिक हरी मिर्च का सेवन हमारे मस्तिष्क में एंडोर्फिन का संचार करती है। जिससे हमारा मूड काफी हद तक फ्रेश रहता है।

4. दिल की बीमारियों में फायदेमंद

हरी मिर्च के सेवन दिल से जुडी बीमारियों के होने की सम्भावना काफी हद तक कम हो जाती है और साथ ही रक्त थक्को की बीमारी से भी निजात मिलती है।

5. संक्रमण 

हरी मिर्ची में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जिस कारण हमारे शरीर और ख़ास कर हमारी त्वचा किसी भी संक्रमण से काफी हद तक सुरक्षित रहती है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static