आसानी से चमकाएं कांच के खिड़की-दरवाजे, अपनाएं ये घरेलू उपाय

Thursday, November 2, 2017 5:04 PM
आसानी से चमकाएं कांच के खिड़की-दरवाजे, अपनाएं ये घरेलू उपाय

आईना यानी शीशा, अक्सर धूल-मिट्टी पड़ने के कारण इन पर दाग या धब्बे पड़ जाते है। हम लोग घंटों अपने घर के शीशे से बनी खिड़कियों और दरवाजों को चमकाने में  लगे रहते है लेकिन फिर भी वह निखरने का नाम ही नहीं लेते है। अगर आप अक्सर अपने घर के शीशे और दरवाजे चमकाते-चमकाते थक जाते है तो हम आपको आसान से घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिनकी मदद से आप अपना समय भी बचा पाएंगे और घर भी चमका पाएंगे। 

 

- बेकिंग सोडा

PunjabKesari

थोड़ा सा बेकिंग सोडा मुलायम कपड़े पर लगाकर कांच पर रगड़ें। फिर एक साफ कपड़े और पानी की मदद से साफ करें। इससे आपका कांच चमक उठेगा।

- डिस्टिल्ड वाटर 

PunjabKesari
डिस्टिल्ड वाटर में मिनरल्स होते जो कांच को अच्छे से साफ करने का काम करते है। इसके अलावा आप कोई और रेग्युलर क्लिनर पतला करके भी इस्तेमाल कर सकते है। इससे कांच की खोई हुई चमक भी लौट आएगी। 

- सिरका

PunjabKesari
सफेद सिरका कांच पर लगी गंदगी हटाने में काफी कारगर है। किसी स्प्रे बोतल में सिरका भर लें। फिर इसे कांच पर स्प्रे करें। इससे मिरर या कांच चमक जाएगा। 

- शेविंग क्रीम

PunjabKesari
जी हां, कांट चमकाने में शेविंग क्रीम भी काफी फायदेमंद है। अक्सर कांच पर धुंध सी झा जाती है जिस वजह से वह गंदा लगने लगता है। अगर ऐसा है तो कांच पर एक पतली सी लेयर शेविंग फॉम की लगाएं और मुलायम कपड़े से साफ करें। 

- अखबार 
अखबार के टूकड़ें की बॉल बनाएं और पानी में डिप करके कांच पर हल्के हाथों से गोल-गोल घुमाएं। इससे कांच आसानी से साफ हो जाएगा। 

 


फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!