एसिडिटी होने पर अपनाएं ये 5 नुस्खे, तुरंत मिलेगा आराम

Wednesday, March 14, 2018 12:08 PM
एसिडिटी होने पर अपनाएं ये 5 नुस्खे, तुरंत मिलेगा आराम

लाइफस्टाइल और खान-पान की बदलती आदतों की वजह से सेहत से जुड़ी छोटी-मोटी परेशानी हमें हमेशा घेरे रखती हैं। इन्हीं परेशानियों में आम हैं एसिडिटी। यह समस्या किसी भी मौसम में हो सकती है, जिसकी वजह तली, भुनी और मसालेदार चीजें खाना है। एसिडिटी होने पर पेट में तेज जलन होने लगती है, कभी-कभी खट्टी डकारें आना शुरू हो जाती है। इससे राहत पाने के लिए हम लोग अक्सर दवाइयों का सेवन करते है लेकिन फिर भी फर्क नजर न आए तो घरेलू नुस्खे इस्तेमाल करें। आज हम आपको कुछ ऐसे नुस्खे बताएंगे, जिन्हें एसिडिटी होने पर तुरंत आजमा कर देंखे। इनसे काफी आराम मिलेगा। 

 


1. नींबू और बेकिंग सोडा
एक गिलास ठंडे पानी में एक चम्मच नींबू का रस डालें। फिर इसमें 1 चम्मच बेकिंग सोडा डालकर तुरंत पीएं। इससे एसिडिटी दूर रहेगी। 

 

2. लौंग 
एसिडिटी होने पर लौंग चबाएं या फिर आप इसे पानी में उबालकर पीएं। इससे गैस और एसिडिटी की प्रॉबल्म दूर रहेगी। 

 

3. केला 
केले की अल्कलाइन प्रॉपर्टी पेट के एसिड को न्यूट्रिलाइज करती है। अगर आपको एसिडिटी या खट्टे डकार आ रही है तो तुरंत केला खाएं। इससे काफी राहत मिलेगी। 

 

4. अदरक 
पेट में जलन हो या फिर सीने में, ऐसी स्थिति में अदरक का एक छोटा सा टुकड़ा लेकर चबाएं। इससे काफी राहत मिलेगी। इसके अलावा 1 चम्मच शहद में अदरक का रस मिलाकर पीएं। 

 

5. ठंडा दूध 
जिन लोगों को अक्सर एसिडिटी की समस्या रहती है, रोजाना 1 गिलास ठंडा दूध पीएं। दूध पेट में जाकर एसिड को न्यूट्रिलाइज करता है और पेट को ठंडक पहुंचाता है। 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन