डायबिटीज का कारण बनती हैं आपकी ये गलतियां

punjabkesari.in Tuesday, May 23, 2017 - 06:01 PM (IST)

शुगर होने के कारण : बदलते समय के साथ डायबिटीज की समस्या आम हो गई है। शरीर में शुगर लेवल बढ़ जाता है तो यह समस्या हो जाती है। ज्यादा मीठा खाने की वजह से शरीर को डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी हो जाती है। इस वजह से लोगों को अपने मनपसंद खाने से भी परहेज करना पड़ता है। मीठे के अलावा और भी कई कारण हैं जिससे शरीर में शुगर लेवल बढ़ जाता है। आइए जानिए ऐसे ही कुछ कारण

डायबिटीज के कारण (Causes of Diabetes)

1. नींद पूरी न होना
PunjabKesariकामकाज और बदलते लाइफस्टाइल के कारण लोग रात को देर से सोते हैं और सुबह भी जल्दी उठ जाते हैं। पर्याप्त नींद न लेने की वजह से डायबिटीज की समस्या हो जाती है.



2. कम पानी
PunjabKesariदिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना बहुत जरूरी होता है लेकिन पानी की कमी से शरीर हाइड्रेट नहीं हो पाता और ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है।


3. देर से खाना
PunjabKesariरात को देर से भोजन करने से शरीर को वजन बढ़ जाता है जिससे ब्लड शुगर लेवल असंतुलित हो जाता है और डायबिटीज की समस्या हो जाती है।

4. मोटापा
जिन लोगों के शरीर का वजन ज्यादा होता है और वे इसके लिए कुछ नहीं करते तो भी यह समस्या हो जाती है।

5. व्यायाम न करना
रोजाना कम से कम 30 मिनट तक एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए। व्यायाम न करने की वजह से शरीर में इंसुलिन लेवल बढ़ जाता है जिससे डायबिटीज होने का खतरा रहता है।


6. मीठा खाना
PunjabKesariभोजन करने के तुरंत बाद मीठा खाने से ब्लड में शुगर की मात्रा तेजी से बढ़ती है और डायबिटीज की समस्या हो जाती है।



7. हैल्दी फूड
अपने आहार में पौष्टिक चीजें जैसे बींस, हरी सब्जियां और साबुत अनाज न लेने की वजह से भी यह समस्या हो जाती है।



8. स्नैक्स
PunjabKesariपैकेट बंद चिप्स और जंक फूड अधिक मात्रा में खाने की वजह से भी डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static