रोजाना अदरक का पानी पीने से रहती है कई बीमारियां दूर

punjabkesari.in Wednesday, Sep 20, 2017 - 06:00 PM (IST)

हर कोई घर में अदरक का इस्तेमाल तो करते ही है। कुछ लोगों को अदरक से बनी चाय पीना भी बहुत पंसद होता है। आज हम आपको इसकी चाय नहीं बल्कि अदरक के पानी से सेहत को मिलने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहें है। इसमें मौजूद जलनरोधी, एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण आपकी कई हेल्थ प्रॉब्लम को दूर करने में मदद करते है। आइए जानते है अदरक के पानी से शरीर को होने वाले फायदों के बारे में।

 

1. पाचन तंत्र मजबूत
इसका पानी पीने से पाचन क्रिया ठीक रहती है। इसके सेवन से शरीर में डाइजेस्टिव जूस की मात्रा बढ़ती है। जिससे खाना आसानी से पच जाता है और कब्ज की समस्या दूर हो जाती है।

PunjabKesari

2.  त्वचा संबंधी रोग
अदरक के पानी से खून साफ होता है। जिससे पिंपल्स और स्किन इंफेक्शन दूर हो जाते है। रोजाना इसका सेवन करने पर चेहरे पर ग्लो भी आता है।

3. डायबिटीज
डायबिटीज के मरीजों के लिए अदरक का पानी बहुत फायदेमंद होता है। रोजाना इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल होता है। इसके अलावा आम लोगों में इसका सेवन डायबिटीज के खतरे को कम करता है।

PunjabKesari

4. हार्ट बर्न
खाना खाने के बाद इसका पानी पीने से बॉडी में एसिड की मात्रा कंट्रोल में रहती है। जिससे आपको हार्ट बर्न की प्रॉब्लम नहीं होती। इसका अलावा इसे पीने से मसल्स पेन, जोड़ो का दर्द भी गायब हो जाता है।

5. कैंसर
अदरक में पाई जाने वाली प्रोपर्टी पाई से लंग्स, प्रोटेस्ट, ओवेरियन, कोलोन, ब्रेस्ट, स्किन और पेन्क्रिएटिक कैंसर का खतरा नहीं रहता।  इसके अलावा इसका पानी पीने से ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक रहता है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static