इस तरह करें किचन सेट, नहीं बिखरेगा सामान

punjabkesari.in Sunday, Mar 19, 2017 - 04:58 PM (IST)

इंटीरियर डैकोरेशनः घर के हर कोने की सफाई होना बहुत जरूरी है फिर चाहे वो किचन ही क्यों ना हो। अक्सर लोग किचन सेट करते समय कुछ ऐसी चीजें रख देते हैं जिससे कि बाद में काम करते समय परेशानी आती हैं। फिर बाद में सामान यहां-वहां फैल जाता है और फिर सफाई की दिक्कत। इससे बेहतर तो यही होगा कि आप पहले से ही किचन को अच्छे से सेट कर लें। ताकि बाद में आपको किचन साफ करते समय कोई दिक्कत न आए।

 

1. शैल्फ बनवाएं

अगर आपको लगता है कि आपके किचन में बहुत सारा सामान है तो ऐसे में आप शैल्फ बनवा सकते हैं। फिर सारे सामनों को आप शैल्फ पर रख सकते हैं। इससे आपका सामान भी यहां वहां नहीं फैलेगा।

2. दीवारों का इस्तेमाल करें 

अक्सर क्या होता है कि जब भी आपको चम्मच, चाकू या फिर लाइटर की जरूरत पड़ती है तब आपको कोई भी सामान नहीं मिलता। ऐसे में इन चीजों को संभालने के लिए खाली दीवारों का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

3. सिंक के नीचे की खाली जगह का इस्तेमाल करें 

रसोई को साफ रखने में काम आने वाली चीजों को यहां रखकर आप इस स्थान का सही इस्तेमाल कर सकते हैं। इन चीजों को ढकने के लिए आप सिंक के नीचे एक दरवाजा लगा सकती हैं। 

4. ओवरहेड कैबिनेट 

यदि नीचे बनाए गए कैबिनेटों में आपका सामान पूरा नहीं समाता तो आप ऊपर भी कैबिनेट बना सकते हैं। इन छोटे कैबिनेटों में आप रोज़मर्रा की चीजों को रख सकती हैं 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static