इन नेचुरल तरीकों से करें अल्जाइमर का इलाज

punjabkesari.in Tuesday, Sep 26, 2017 - 05:36 PM (IST)

बदलते लाइफस्टाइल और बिजी शेड्यूल के कारण लोगों को अल्जाइमर की बीमारी होती जा रही है। वैसे तो अल्जाइमर की समस्या 70 साल से अधिक उम्र के व्यक्ति में होती है लेकिन आजकल यह बीमारी कम उम्र के लोगों में भी देखने को मिल रही है। हालाकिं घरेलू उपचार के जरिए इस बीमारी पर काबू पाया जा सकता है।
 

कारण और लक्षण
ज्यादतर लोगों में यह बीमारी हाई ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर, कोलेस्ट्रॉल का बढ़ने के कारण हो जाती है। इस बीमारी के कारण आप छोटी-छोटी बाते, जगहों या इंसान के बारे में भूल जाते है। इस बीमारी के होने पर आपका मूड 2 मिनट में ही बदलने लगता है।
PunjabKesari

इस तरह करें इलाज
-
याद्दाश्त तेज करने लिए आप रोजाना बादाम और ड्राई फ्रूट का सेवन करें। इसके अलावा पीपल के तने का पाउडर और हल्दी का सेवन करने से भी याद्दाशत तेज होती है।

-इस बीमारी में ज्यादा से ज्यादा फूलगोभी, हरी पत्तेदार सब्जियां, फलियां, साबुत अनाज, मछली, जैतून का तेल का सेवन करें। इससे अल्जाइमर से लड़ने में मदद मिलती है।

-अल्जाइमर और डिमेंशिया जैसी बीमारियों को दूर करने के लिए आप अरोमा थेरेपी का सहारा भी ले सकते है। इससे आप तनाव मुक्त होते है और अरोमा थेरेपी दिमाग तेज करने और भूली हुई यादों को वापस लाने में भी मदद करती है।

-रोजाना सुबद शाम व्यायाम और मेडिटेशन करने से भी दिमाग तेज होता है। इसके अलावा आप घर पर सर्वांगासन करके बी याद्दाश्त को तेज बना सकते है।
PunjabKesari

इन चीजों का सेवन ना करें
अगर आपको अल्जाइमर है तो तिलए सूखे टमाटर, कद्दू, मक्खन, चीज, फ्राइड फूड, जंकफूड, रेड मीट, पेस्ट्रीज और मीठे का सेवन न करें। इससे आपकी बीमारी और भी ज्यादा बढ़ सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static