इन प्राकृतिक तरीकों से करें पीरियड्स दर्द को कम

punjabkesari.in Saturday, Sep 16, 2017 - 11:54 AM (IST)

हर महिला को महीने में एक बार तो मासिक धर्म की पीड़ा से गुजरना पड़ता है। इस दौरान महिलाओं को पेट में दर्द और थकान जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है। इसके कारण सारा दिन आपका मूड भी खराब रहता है। आज हम आपको पीरियड्स के दर्द को कम करने के कुछ प्रकृति तरीकों के बारे में बताएंगे। इससे आपका दर्द भी कम हो जाएगा और आप तरोताजा महसूस करेंगे।

1. कैल्शियम युक्त पदार्थ
पीरियड्स में होने वाले दर्द से छुटकारा पाने के लिए चीज, दूध, ब्रोकली, नट्स आदि का सेवन करें। इन दिनों होने वाले दर्द से छुटकारा पाने के लिए यह सबसे अच्छा उपाए है।

PunjabKesari

2. एक्सरसाइज या मेडिटेशन
इस दौरान दर्द को कम करने के लिए आप हल्की फुल्की एक्सरसाइज कर सकती है। इसके अलावा मेडिटेशन करने से भी मासिक धर्म में होने वाले दर्द से राहत मिलती है और इससे आपका मूड भी अच्छा रहता है।

PunjabKesari

3. हॉट वाटर बैग
मासिक धर्म के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप हॉट वाटर बैग को अपने पेट पर रख लें। इसके अलावा आप गुनगुने पानी से नहा भी सकती है। इससे कुछ ही समय में आपको दर्द से आराम आ जाएगा।

PunjabKesari

4. एसेंशियल ऑयल से मसाज
कमर और पेट के निचले भाग में एसेंशियल ऑयल से मसाज करें। इससे आप मासिक धर्म के दर्द से आसानी से आराम पा सकती है। इसके अलावा इन दिनों में जंक फूड का सेवन न करें। इससे आपका दर्द बढ़ सकता है।

5. पानी की कमी
पीरियड्स के दर्द को कम करने के लिए ठंडे की बजाए गुनगुना पानी का सेवन करें। इसके अलावा ऐसे समय में आप खीरा, तरबुज, बैरिज और सलाद का सेवन करके भी दर्द को कम कर सकती है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static