सूरज डूबने के बाद इस किले में रूकना नहीं खतरे से खाली

punjabkesari.in Friday, Jul 21, 2017 - 03:41 PM (IST)

देश में घूमने के लिए एक से बढ़कर एक जगहे हैं। देश से ही नहीं बल्कि विदेशों से भी भारत में घूमने के लिए हर साल भारी तादाद में पर्यटक आते हैं। यहां पर खूबसूरत पहाड,नदीयां,झीलों के अलावा ऐतिहासिक और प्राचीन इमारतें भी हैं जो टूरिस्टों की खास अट्रैक्शन बने हुए हैं। यहां पर कुछ किले ऐसे भी हैं जो प्रचीन और खूबसूरत होने के साथ-साथ भूत-प्रेतों के लिए भी जाने जाते हैं। आज हम जिस किले की बात कर रहे हैं वह राजस्थान में स्थित है। इस किले का नाम भानगढ़ है और यह 'भूतो का भानगढ़' नाम से भी मशहूर है। सरकार ने इसकी कहानियों के कारण  रात को यहां रुकने पर बैन लगा दिया है। कहां जाता है कि यहां पर रात को रूकने से जान को खतरा भी हो सकता है। आइए जानें इसके बारे में कुछ दिलचस्प बातें। 

1. भानगढ़ का किला

PunjabKesari
राजस्थान के अलवर जिले में स्थित भानगढ़ का किला राजा भगवंत दास ने 1573 में बनवाया था। बाद में उनके छोटे भाई ने इसे अपनी राजधानी बना लिया।  भानगढ़ का किला तीन तरफ से अरावली की पहाड़ियों से घिरा हुआ है। सावन के दिनों में यहां पर बहुत हरियाली देखने को मिलती हैै। इसके अलावा यहां पर बहुत पुराने और भव्य मंदिर भी बने हुए है। 

2. तांत्रिक सिंधु सेवड़ा का श्राप
कहा जाता है यहां कि राजकुमारी रत्नावती बहुत सुंदर थी, जिसे तांत्रिक अपने वश में करना चाहता था लेकिन वो खुद ही इसका शिकार होकर मर गया। उसने मरने से पहले उसने भानगढ़ को श्राप दे दिया। कुछ समय बाद ही दूसरे देश के साथ युद्ध में भानगढ़ के सारे लोग मारे गए और किला वीरान हो गया। ऐसा माना जाता है कि उनकी सभी की आत्माएं अभी भी इस किले में भटकती हैं। जिनको रात के अंधेरे में कुछ लोग महसूस भी कर चुके हैं। 

PunjabKesari

3. भानगड़ के मंदिर
भानगढ़ का पुरा किला वीरान हो चुका है लेकिन यहां के मंदिर वैसे के वैसे ही हैं। यहां पर भगवान सोमेश्वर, गोपीनाथ, मंगला देवी और केशव राय के मंदिर बने हुए हैं। यहां के सारे मंदिरों में से मुर्तिया गायब हो चुकी हैं। सिर्फ सोमेश्वर महादेव के मंदिर में शिवलिंग मौजूद है। ऐसा कहा जाता है कि महल की सीढ़ियों के बिल्कुल पास भोमिया जी का स्थान है, जिस वजह से भूत महल के अंदर ही रहते हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static