बच्चों को भूलकर भी न कहें ये बातें

Tuesday, June 13, 2017 2:41 PM
बच्चों को भूलकर भी न कहें ये बातें

पंजाब केसरी(पेरेटिंग)- बच्चों का पालन-पोषण करना आसान काम नहीं है। आजकल तो ज्यादातर मां-बार नौकरीपेशा हैं और बच्चों के साथ टाइम भी कम ही बिता पाते हैं। इससे मां-बाप को बच्चों को अनुशासित करने में भी परेशानी का सामना करना पड़ता है। कई बार बच्चे नादानी की वजह से उल्टी-सीधी हरकतें करते हैं। जिससे मां-बाप बच्चों को चिढ़ कर कुछ ऐसी बाते कह देते हैं,जिसका असर उनके दिमाग पर भी पड़ना शुरू हो जाता है। कुछ ऐसी बातें हैं जो बच्चों से कभी नहीं करनी चाहिए। 


1. पढ़ाई को न करें नजरअंदाज
बच्चे अगर पढ़ाई में लापरवाही दिखाते हैं तो उन पर ध्यान देने की बहुत जरूरत है। अप खुद भी लापरवाही न बरतें। कभी बच्चे से भूलकर भी यह न कहें कि मैं भी तेरी तरह ही पढ़ने में कमजोर था। इससे उसे पूरी तरह से छूट मिल जाएगी। 

2. पापा का न रखे डर
बच्चों का अपने पापा से बहुत प्यारा रिश्ता होता है। उनके मन में पापा के लिए किसी भी तरह का डर न डालें। बात-बात पर पापा के नाम की धमकी न दें। 

3. तुम बिल्कुल भी खूबसूरत नहीं
मां के लिए हर बच्चा खूबसूरत होता है। अपने बच्चों में कभी भी भेदभाव पैदा न करें। उनको यह न कहें कि तुम अपनी भाई या बहन से बदसूरत हो। इससे वह हीन भावना का शिकार हो जाएंगे। 

4. खाने-पीने को लेकन न टोके
बच्चों बहुत चूजी होते हैं। वह वहीं चीज खाते हैं जो उनको पसंद होती है। बच्चों के खाने की केयर जरूर करें लेकिन उनको बात-बात पर टोकना छोड़ दें। 
 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!