Oily स्किन है तो न करें ये गलतियां, होगा नुकसान

Tuesday, September 12, 2017 5:29 PM
Oily स्किन है तो न करें ये गलतियां, होगा नुकसान

कुछ महिलाओं की त्वचा बहुत ऑयली होती है। ऑयली स्किन की वजह से चेहरे पर मुंहासे हो जाते हैं और त्वचा भी चिपचिपी रहती है। तैलीय त्वचा ज्यादातर हार्मोन्स में बदलाव और गर्मी की वजह से होती है। ऑयली स्किन वाली महिलाएं न चाहते हुए भी कुछ ऐसी गलतियां कर देती हैं जिससे चेहरे को नुकसान पहुंचता है। आइए जानिए ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में

1. चेहरे को ज्यादा धोना
जिन महिलाओं की त्वचा बहुत ऑयली होती है वे चिपचिप को दूर करने के लिए बार-बार चेहरे को धोती हैं। ज्यादा चेहरा धोने से त्वचा का प्राकृतिक तेल निकल जाता है और उसमें रूखापन आ जाता है।
PunjabKesari
2. मॉइश्चराइजर लगाना
ऑयली त्वचा पर किसी भी तरह के मॉइश्चराइजर की जरूरत नहीं पड़ती। यह त्वचा में सीबम की मात्रा को बढ़ाता है जिससे स्किन और ज्यादा ऑयली हो जाती है। ऐसे में किसी भी तरह के मॉइश्चराइजर की जगह मैट क्रीम का इस्तेमाल करें जिससे त्वचा पर चमक भी बनी रहे और ऑयल भी नजर न आए।
PunjabKesari
3. एक्सट्रा ऑयल को सुखाना
त्वचा पर नमी की कमी हो जाने पर भी सीबम की मात्रा बढ़ जाती है जिससे स्किन ज्यादा ऑयली हो जाती है। ऐसे में त्वचा पर क्रीम जरूर लगाएं जो स्किन में नमी बनाए रखेगा। इसके साथ ही चेहरे से सीबम को हटाने के लिए ब्लोटिंग पेपर और पाउडर का इस्तेमाल करें।
4. गलत फेस वॉश
ऑयली स्किन होने पर त्वचा के हिसाब से ही फेस वॉश का इस्तेमाल करना चाहिए। कई फेस वॉश में बहुत अधिक मात्रा में ग्लाइकोलिक एसिड या सेलीसाइकिल एसिड होता है जो ऑयली स्किन को नुकसान पहुंचाता है।



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!