शीशों से नहीं छूट रहे दाग- धब्बे तो अपनाएं ये तरीके

punjabkesari.in Monday, Feb 19, 2018 - 11:37 AM (IST)

घर में लगे कांच का गंदा होना और उन पर दाग- धब्बे पड़ना आम समस्या है। इनको साफ करना बहुत ही मुश्किल होता है। कई बार दाग इनते जिद्दी होते हैं कि सर्फ, शौपू से साफ करने भी इन पर कोई असर नहीं होता। इन चीजों से कांच साफ करने पर यह धुंधला और गंदा हो जाता है। जो देखने में बहुत ही अजीब सा लगता है। एेसे में खिड़की, दरवाजों, ड्रैसिंग टेबल और बाथरूम के शिशे की चमक लौटाने के लिए घर में पड़ी कुछ चीजों का उपयोग कर सकते हैं। आज हम आपको मिरर क्लीनिंग प्रॉडेक्टड और इनके  सही इस्तेमाल से कांच साफ करने का तरीका बताएंगे। इससे एक बार फिर से चमक उठेंगे।

 

1. बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडे का इस्तेमाल खाना बनाने के अलावा शीशे को साफ करने में भी किया जाता है। कांच को साफ करने के लिए बेकिंग सोडे को पानी में मिलाकर स्पोंज या किसी मुलायम कपड़े की सहायता से साफ करें। एेसा करने से इसके दाग- धब्बे साफ हो जाएगे और कांच चमक उठेगा।

 

2. सिरका

PunjabKesari
कांच को अच्छे से साफ करने के लिए सिरके का उपयोग करें। शिशे की गंदगी साफ करने के लिए सिरके को एक स्प्रे की बोतल में डाल लें। आवश्यकता पड़ने पर कांच पर इससे स्प्रे करें और साफ कपड़े से साफ करें।

 

3. नमक
नमक खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ ही घर की साफ सफाई करने के काम भी आता है। इसका इस्तेमाल करके घर के शीशों को आसानी से साफ किया जा सकता है। नमक से शीशे साफ करने के लिए इसको पानी में डालकर घोल बनाएं। इससे शीशा साफ करें, शीशा चमकने लगेगा। इसके अलावा, कपडे पर लगे कोल्डड्रिंक के दाग आदि को छुड़ाने में भी नमक का प्रयोग किया जाता है।

 

4. अखबार

PunjabKesari
कांच को साफ करने के लिए अखबार के टुकड़े की बॉल बनाकर पानी में डालकर निकाल लें। अब इसको हल्के हाथों से शीशे पर घुमाएं। आप चाहे तो इसमे विनेगर भी डाल सकते है। इन दोनों को मिलाकर लगाने से कांच अच्छे से साफ हो जाएगा।

 

5. क्लब सोडा
कांच की गंदगी साफ करना का सबसे आसान और सस्ती चीज है क्लब सोडा। इसका इस्तेमाल करने के लिए क्लब सोडा को एक स्प्रे बोतल में भर लें। कांच में जहां गंदगी दिखें वहीं इसे स्प्रे करें और साफ कॉटन के कपड़े से पोछ लें। इस तरह से कांच साफ करने से चमक उठेगा

 

6. ठंडे पानी 

PunjabKesari
 शीशे पर पड़े दागों को दूर करने के लिए ठंडा पानी लें। पानी को धीरे- धीरें शिशे पर फेंके। अब इसको नर्म कपड़े की सहायता से आराम से साफ करें। एेसा करने से कुछ ही समय में दाग मिट जाएगें।

7.अल्कोहल
शीशे के पुराने और जिद्दी दागों को दूर करने के लिए अल्कोहल का इस्तेमाल करें। एक कपड़े पर अल्कोहल डालकर कांच  साफ करें। कुछ ही मिनटों में दाग छूमंतर हो जाएंगे।


8. नींबू का रस
नींबू के रस से आसानी से घर के गंदे शीशों को साफ किया जा सकता है। नींबू के रस में थोड़ा सा पानी डालकर मिक्स करें। अब एक सूती कपड़ा लें। इसके बाद उस कपड़े धीरे- धीरे शीशे को साफ करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static